सऊदी से आई हज़ की खुशखबरी, इतने हज़ार नागरिक करेगे हज लेकिन मानने होंगे ये कठिन नियम, 70 फीसदी सऊदी प्रवासियों को मौका लेकिन …

सऊदी अरब से बड़ी खबर सामने आ रही है । सऊदी की हज और उमराह मंत्रालय ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि हर साल की तरह इस साल भी हज होगा । सऊदी मंत्रालय ने हज से जुड़े कुछ नियम भी बनाए है जैसे कौन कौन है कर सकते है और क्या क्या सावधानियां रखने की जरूरत है ।

अरब न्यूज़ के अनुसार सऊदी अरब ने 10 हज़ार नागरिकों को हज करने की अनुमति दी है जिसमें से 70 फीसद सऊदी से बाहर के नागरिक होंगे यानी प्रवासी और 30 फीसद सऊदी अरब के नागरिक होंगे । सऊदी की हज और उमराह मंत्रालय ने साफ किया है कि जो भी नागरिक कोरोना वायरस से जुड़ी किसी भी बीमारी से पीड़ित है वो इस साल हज़ नही कर पायेगा ।

hajj 2020 latest news

उन्होंने आगे कहा कि जो भी नागरिक हज करेंगे उन सभी को polymerase chain reaction टेस्ट से गुजरना होगा । सऊदी हज और मंत्रालय ने कहा है कि जो किसी बीमारी से पीड़ित हो, high blood pressure का मरीज हो , heart disease or respiratory diseases और covid 19 के कोई भी symptoms हो वो हज के लिए आवेदन नही कर सकता है ।

अरब न्यूज़ के अनुसार सऊदी हज और उमराह मंत्रालय ने हज करने वाले नागरिकों की age के लिए भी गाइड लाइन जारी की है । इस साल हज 20 से 50 साल के बीच नागरिक ही कर पाएंगे । इसके अलावा जो भी नागरिक हज करेगा उन्हें 14 दिन के लिए quaranatine भी किया जाएगा ।

hajj 2020 latest news

सऊदी अरब में जो भी बाहरी और सऊदी अरब के नागरिक जो भी हज करना चाहते है वो localhaj. haj. gov. sa. पर रजिस्टेशन कर सकते हे। इस साल हज करने वाले नागरिकों के लिए अलग से प्रोसेस शुरू किया गया है, ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर हज के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है ।

फाइनल रजिस्ट्रेशन में नागरिक का नाम आने के नागरिकों को इन्फॉर्म कर दिया जाएगा । इसके बाद नागरिक को सऊदी की स्वास्थ्य मंत्रालय टीम तमाम प्रोसेस से गुजारकर उसे हज़ करने की अनुमति देगी ।

hajj 2020 latest news

हेल्थ मंत्रालय से अप्रूवल मिलने के बाद नागरिक को text मैसेज के द्वारा जानकारी दी जाएगी ।

Leave a Comment