2020; हाजी इस साल खुबसूरत मिना टेंट में नहीं बल्कि आलिशान होटलों में रहेंगे ,तस्वीरें जानिए

को’रो’ना वाइ’र’स की वजह से सभी जगह पर लोक डाउन लगाया गया था। सऊदी अरब में भी 22 जून को ही लोक डा’उन ह’टा’या गया है। सऊदी अरब में हर साल लाखों की तादात में हा’जी ह’ज करने के लिए जाते है। लेकिन इस बार ‘ह’ज और उम’रा को नि’लं’बि’त कर दिया गया था। को’रो’ना के कमतर हा’लातो को देखते हुए सऊदी स’रकार ने ह’ज क’रा’ने का फैसला किया है।

इस साल को’रो’ना की व’ज’ह से सऊदी की नागरीको को ही ह’ज पर जाने की अ’नुम’ति दी गई है। ह’ज करने वालो को पहले और बाद में क्वोर’न्टीन होना लाजमी है। बता दे कि 29 जुलाई से हज शुरू होने वाला है और 31 जलाई को ईदुल अजहा मनाई जाएगी।सऊदी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल को’रो’ना सं’क’ट को देखते हुए हाजि’यों की खास देख की जाएगी।

जिसके मद्देनजर सऊ’दी स’रकार द्वारा हाजियों के ठहरने को लेकर बडा इंतजा’म का एलान किया गया है। इस साल हाजियों को मीनाटेंट के भाई बिल्डिंग कॉप्लेक्स में रखा जाएगा। यह कदम हा’जियों की सु’रक्षा के लिए किया गया है। इस साल ह’ज 2020 को लेकर इस साल कई बड़े फैसले लिए गए है। इस साल हज अदाएगी में सिर्फ सऊदी नागरिक और सऊदी में रह रहे प्र’वा’सियों को अनुमति दी गई है।

किस भी देश से कोई भी हाजी इस साल ह’ज के लिए न’ही आया है। बता दे कि इस साल हा’जि’यों की सी’मि’त सं’ख्या में ही हज किया जाएगा इनकी तादात 10 हजार के करीब है । जिन हजरात की उम्र 65 से ज्यादा है उन्हें इस साल अनुमति नही दी जाएगी। हज शुरू होने से पहले सभी जायरीनों के मे’डि’कल चेक’अप कई दफा किए जा रहे है।

इस साल हज करते वक्त सोश’ल डिस्टें’डिंग का जरूर ध्यान दिया जाएगा । हाजियों की सेहत की जांच रोज की जाएगी। हज मुस्लिम लोगो मे पांच अरकानो में से एक है। जो जिंद’गी में एक बार करना होता है। बता दे कि अरब गल्फ राज्यो में सबसे ज्यादा मामले सऊदी अरब के सामने आए है। सऊदी में अब तक 2,52,349 के’स सामने आए है। जिंसमे से 2,532 लोगो की मौ’त हो गई है।

Leave a Comment