सऊदी ने दुनियाभर के मुसलमानों को सुनाई खुशखबरी, हज करने के लिए किया आमंत्रित, कहा- देंगे सुविधा और ..

सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहां पर लाखों की तादात में muslim हज ( hajj 2021 ) करने के लिए जाते है और अपना ह’ज पूरा भी करते है। मु’स्लिम स’माज के लोगो का यह पवित्र स्थल है। जहां ओर जाने के लिए हर कोई अपनी इ’च्छा भी रखता है। हालही में स’ऊदी अरब के बाद’शाह सलमान बिन अब्दुल

अजीज द्वारा एक शाही फ’रमान भी जारी किया गया है। उन्होंने कहा है कि सऊदी अरब ( saudi arabia ) इस साल ह’ज के लिए बिल्कु’ल तैयार है। हज ( hajj 2021 )का आयोजन इस साल जरूर किया जाएगा। हालांकि को’रो’ना’ म’हा’मा’री को देखते हुए यहसभी कार्य कुछ विशेष पा’बं’दियों के तह’त किए जांएगे।

इसके साथ ही कई श’र्तो को भी ला’गू किया जाएगा।स’ऊदी अर’ब के ह’ज और उ’मराह म’न्त्रालय की और से जारी बयान में इस बात को कहा गया है। उन्होमे कहा है कि साल 2019 में 2.5 मिलयन लोगो के द्वारा ह’ज की अदायगी को पूरा किया गया था। लेकिम साल 2020 मेंसऊ’दी अर’ब ने केवल 10 हजार

मुस’ल’मान को ह’ज अ’दा करने की इजा’जत दी है।इसी दौरान इस्ला’मिक सह’योग सं’गठन के जनर’ल डाय’रेक्टर डॉक्ट’र यूसु’फ अल उस्मा’न के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि हा’जि’यों की सु’रक्षा के खा’तिर कोवि’ड19 प्रो’टो’कॉल केदौरा’न ह’ज को आयो’जित करने का फैसला किया गया है।

को’रो’ना म’हामा’री की वजह से अगले सा’ल भी सभी तरह के इति’हाती की ब’रता गया था। इसी के तहत इस साल भी ऐसा किया जाए’गा।जिससे ह’ज के अर’का’न भी पूरे हो जाएंगे।

Leave a Comment