सऊदी सरकार वसूलेगी हज यात्रियों से पहली बार वीजा फीस, मक्का,मदीना के परिवहन में भी किराया ..

हज 2021 से सम्बंधित बड़ी खबर सामने आ रही है । 2021 में हज के लिए जाने वाले है हज यात्रि’यों को को’रो’नटी’ईन होना पड़ेगा । सऊदी न्यूज़ के मुताबिक उड़ान से 72 घण्टे पहले प्रत्येक ह’ज यात्री को आरटी पीसीआर टेस्ट से भी गुजरना पड़ेगा । बता दे, सऊदी अरब सरकार ने हज 2021 के लिए नई गाइड लाइन जारी की है, इसमें हज यात्रि’यों से 300 रियाल वीसा फीस वसूलेगा ।

बता दे, सऊदी स’रकार ने वैट की दर भी 5 से बढ़ाकर 15 फीसदी करने का ऐलान किया है। मुम्बई जाने वाले प्रति व्यक्ति का 3 लाख 61 हज़ार 927 रुपये का खर्च आनेकी सम्भ’वना बताई जा रही है । बता दे, इस बार हज यात्रियों को corona सं’क्र’म’ण के कारण कई तरह की पा’बं’दि’यों और हि’दायतों से भी गुजरना पड़ेगा ।

hajj

सऊदी अरब सरका’र ने मक्का , मदीना से आने जाने वाले प’रिव’हन पर भी परिवर्तन करने का निर्णय लिया है । अब सऊदी के म’क्का, म’दीना में प’रिवहन 25 से 40 फीसदी तक म’हंगे हो गए है । सऊदी अरब पहली बार ह’ज या’त्रियों से 300 रियाल ज्यादा फीस वसूल करेगी ।

स’ऊदी सर’का’र की यह राशि भारती’य मुद्रा में 6 हज़ार से कुछ अधिक राशि होगी । दूसरी तरफ भारतीय हज कमेटी ने भी प्रो’सेसिं’ग फीस भी बढ़ाने का निर्णय लिया है । यह राशि 300 रुपये से ज्यादा हो सकती है ।

hajj 2020

बता दे, को’रो’ना’ की वजह से ह’ज 2020 में सीमित लोगों ने हज किया था । इसमे स’ऊदी अ’रब के लोग और वहां रह रहे प्रवा’सि’यों को ह’ज करने का मौका मिला था । 10 हज़ार से ज्यादा लोगों ने 2020 में हज किया था ।

Leave a Comment