Hajj 2022: इस साल हज पर बड़ी तादाद में जाएंगे भारतीय हज यात्री, 79 हजार 237 का कोटा तय, जानिए ताजा अपडेट

सऊदी अरब की सरकार ने इस बार हज करने वाले हाजियों में से भारत देश के यात्रियों को भी शामिल किया है। कोरोना की वजह से पहले दो साल से सऊदी अरब में काफी सीमित संख्या में हज की अदायगी को किया जा रहा था।

लेकिन इस साल हज यात्रियों 79,237 हाजी हज करने जा रहे है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि इससाल 65 साल से कम उम्र के लोग हज की यात्रा कर सकेंगे। आधिकारियों के मुताबिक बता दे कि इस साल हज 2022 के लिए भारत देश का हज कोटा 79,237 हज यात्रियों का तय किया गया है।

इसमेंसे 56,601 हज यात्री भारतीय हज समिति के माध्यम से हज करने जा एगेऔर 22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिये जाएंगे। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने मुखतर अअब्बास नकवी ने कहा है कि हज के लिए तैयारियां पूरी है और हज ड्यूटी तैनात होने वाले लोगो के इंटरव्यू का काम पूरा हो गया है।

आधिकरियो ने बताया है कि सऊदी अरब सरकार की और से तय नियमो के मुताबिल हज यात्रियों के लिए आरती पीसीआर जांच कराना और टिके के दोनों खुराक लेना जरूरी है। इस बार दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता,हैदराबाद, लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरु, गुवाहाटी और कोच्चि के

तौर 10 प्रस्थान स्थल तय किए गए है।इसमी पहले 21 प्रस्थान स्थल होते थे। को’रो’ना महा’मा’री के मद्देनजर सऊदी अरब की और से सिर्फस्थानिय लोगो को सीमित संख्या में हज की अनुम’ति दी जाने के पिछले साल भारतीय हज यात्रा पर नही जा सके थे।

Leave a Comment