सऊदी अरब से आई हज को लेकर खुशखबरी, इन देशों से जाएगे हज यात्री जबकि इन देशों के हज यात्रीयों का होगा पैसा वापस

को’रो’ना वा’य’र’स की वजह से दुनिया के कई देशों मे लोक डाउन लगा हुआ है । लेकिन न्यूजी’लैंड ने को’रो’ना मु’क्त देश होने वाला दुनिया का पहला देश बन चुका है । भारत से लेकर अ’रब देशों तक भी इस का असर देखने को मिला है। को’रो’ना वा’य’र’स एक सं’क्र’मि’त’ बीमा’री है जो किसी के सम्पर्क में आने से बहुत जल्दी फै’ल जाती है। ऐसे में दुनिया के अ’धिकतर देशों में ध’र्मि’क स्थ’ल भी रो’क लगा दी गई है। स’ऊदी अरब में मु’स्लि’म स’मु’दा’य के सबसे पवित्र स्थ’ल म’क्का म’स्जि’द और म’स्जिदे हरम मानी जाती है ।

बता दे, इस वक़्त सऊ’दी के पवि’त्र स्थल पर जाने के लिए दुनिया भर के मु’स्लि’म हज की तैयारी में लग जाते है लेकिन इस वक़्त क’रो’ना सं’क्र’म’ण को देखते हुए देश के कई राज्यों ने आदेश जारी कर कहा है कि जिन ह’ज यात्रि’यों ने ह’ज पर जानेके लिए पैसा जमा कराया था वो फॉर्म भरकर पैसा वापस ले ले । इसके अलावा एक खबर ये भी है कि हर साल की तरह इस साल भी हज होगा लेकिन हज यात्री की तादाद पहले के मुकाबले बहुत कम होगी। मिडिया के अनुसार पा’कि’स्ता’न से केवल २० फीसद हज यात्री को जाने की अनुमति दी गई है। वही कोरोना को देखते हुए हज यात्री कम पहुचने की सम्भावना है।

ऐसे में सऊदी से एक खुशखबरी सामने आ रही है। सऊदी अरब ने बीते महीने कुछ जगहों को छोड़कर पूरे देश मे म’स्जि’दों में न’मा’ज पढ़ने को लेकर प्र’ति’बं’ध ह’टा’ने को कहा है । सऊदी की म’स्जि’द में फ़’ज्र की नमा’ज अदा की गईं । सऊदी सरकार ने स्पष्ट किया कि जल्द ही बाकी जगहों से भी प्र’ति’बं’ध ह’ट जा’ये’गा । सऊदी सरकार ने पहले चरण में, 24 घण्टे के क’र्फ्यू के में बदलाव कर दोपहर 3 बजे से 6 बजे में घरेलू यात्रा’पर प्र’ति’बं’ध के साथ, म’स्जि’दों में न’मा’ज अदा की जाएगी और सरकारी कार्य’स्थ’लों की उपस्थिति होगी।

इसके अलावा राउं’ड ऑफ क्लॉक क’र्फ्यू म’क्का में रहेगा। इसके अलावा 21 जून से प्र’ति’ब’न्ध क’म होने की उम्मीद है। रमजान के महीने में भी सभी मु’स्लि’म समुदाय के लोगो ने म’स्जि’दों में न’माज अदा करने के बजाए अपने अपने घरों पर नमा’ज अदा की थी। इसके अलावा भी ईद की न’मा’ज भी घ’रों पर पढ़ी थी।

सरकार के निर्देशों के मुताबिक, सोशल डि’स्टें’डिंग का पालन करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा 50 लोगो से अधिक इकट्ठा होने पर रो’क लगेगी। आ’र्थि’क और वा’णि’ज्य ग’ति’वि’धियों की भी अनुमतिदी जाएगी। इनमे थो’क की दुका’नो के साथ साथ शॉ’पिं’ग सेंटर और कै’फे भी खुलेंगे।

नाइ की दुकान, खेल ओर स्वास्थ्य क्लब, सिनेमाघरों को बं’द किया जाएगा। सऊदी के अलावा कई देशों में लोक डा’उन को अलग अलग जॉन में बां’टकर नि’र्देशो का पालन करते हुए अनु’मति’ दी गई है। इनमे कई तरह की दुकान शामिल है। को’रो’ना के लगातर बढ़ते केस को देखते हुए पूरी तरह से लोक डाउन नही खोला गया है।

Leave a Comment