सऊदी ने बदले नियम से इन देशों को नहीं मिलेगी हज की अनुमति ! जानिए देशों के नाम …

स’उदी अर’ब कोरो’ना महा’मा’री के बाद सऊ’दी के लो’गों की सु’र’क्षा के लिए समय समय पर लॉ’क डा’उन लगाता रहा है। अरब अपने देश में नए नए का’नून और नि’यम लागू कर रहा है। स’उदी अर’ब ने हाल ही में स’ऊदी से जाने वाले यात्रि’यों को 17 मई तक प्रतिबन्ध लगा दिया है।

सउदी अरब ने हाल ही में भार’त पाकि’स्तान समेत 20 देशों को बड़ा झ’ट’का दिया है। स’उदी अर’ब कि सरकार ने ताज़ा बयान में इस बात को जिक्र किया कि 20 देशों से आने वाले लोगो के आने पर प्र’ति’ब’न्ध लगा दिया है। सउदी अरब ने को’रो’ना”वा’यर’स पर का’बू पाने के लिए यह प्र’तिब’न्ध लगाया है। हालंकि इस या’त्रा में डॉक्ट’रों, रा’जनयि’क परि’वारों, सउदी नाग’रिकों को छूट दी गई है।

hajj news 2021
hajj news 2021


सउदी अरब के इस फै’सले के बाद कई भार’तीय प्र’भा’वित हो सकते है। सउदी में काम करने वाले के लिए यह बड़ी प’रे’शा’नी है।सउदी सरकार ने कहा की यह अल्पका’लिक है। उन्होंने एड’वाय’जरी जारी कर बुधवार रात 9 बजे से यह प्र’तिब’न्ध ला’गू कर दिया है। यह प्र’तिब’न्ध पड़ोसी मिस्र, यूएई, लेबनान, जर्मनी, ब्रिटेन, आयर’लैंड, इटली अमेरिका देश शामिल है।

इस या’त्रा प्र’तिब’न्ध में कहा गया है कि सउ’दी अरब सर’कार यह सुनिश’चित करने का प्र’यास करेगी। इन सभी देशों के साथ स’प्लाई चे’न बनी रहे या फिर ज’हाजों का आना जाना जारी रखे।पा’किस्तान इंटरने’शनल एयरला’इंस ने बताया है कि सउदी अधि’कारियों ने मंगलवार को पाकि’स्तान से आने वाले यात्रि’यों पर प्र’तिब’न्ध लगा दिया है।

hajj news
hajj news

सउ’दी अ’रब ने’ यह यात्रा प्रति’बन्ध ऐसे समय पर ल’गाया है जब स्व’स्थ्य मं’त्री तौ’फीक अल रबिहाह ने बीते दिन ही चेतावनी दी है कि अगर लोगो ने स्वा’स्थ्य प्र’तिब’न्ध का पा’लन नहीं किया तो नए को’रा’ना वा’य’रस प्र’ति’ब’न्ध लगाए जा सकते है।

Leave a Comment