हरम शरीफ से आई खुबसूरत तस्वीरें, इजाजत मिलने के बाद लाखों की संख्या में मुस्लिम पहुंचे उमराह करने, सऊदी बोला- अब तक …

सऊदी अरब एक ऐसी पाक जगह है।जहां पर हजारों, मिलयन से भी अधिक मुस्लिम हज और उमराह करने के लिए जाते है।यह मस्जिद दुनियाभर की सबसे बड़ी और सबसे पहली म’स्जिद है। सऊदी अरब में हर साल हज किया जाता है।इसके अलावा उमराह हर महीने भी किया जाता है।

रमजान के पाक महीने में यहां ओर हज और उमराह करने वालो की संख्या अधिक पाई जाती है।हाल ही सऊदी अरब के प्रेसिडेंसी ने बताया है कि 4 अक्टूबर से शुरू हुआ उमराह में अब तक13 मिलयन लोगो ने उमराह और इबादत को पूरा किया है। राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा है कि उमराह करने वालो की कुल संख्या 3.2 मिलयन थी।

haram shareef 2021

जबकि इसके अलावा इबादत करने वालो की संख्या 4 अक्टूबर से 28 मार्च 2021तक 9.3 मिलियन से भी अधिक दर्ज की गई है। जनरल प्रेसिडेंसी ने बताया है कि उमराह करने वालो ने सभी तरह को;रो’ना नियम का पालन भी किया है।इसके अलावा उनके सभी तरह की जरू’रतों को हमने पूरा भी किया है।उमराह 1नवंबर से वापस शुरू होने वाला है।

उन्होंने कहा है कि बुजु’र्गी और अस’हा’य लोगो के लिए मदद की जाएगी और उनके लिए कई तरह की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्हीने बताया है कि पहला रास्ता 45 व्हीलचेयर के लिए है। जहाँ पर तवाफ़ को 10 से 15 मिंट लगाते भी है ।जबकि दूसरा रास्ता जो काबा के सबसे नजदीक भी है।

haram shareef 2021

जो 50 लोगो के लिए है । जिनको व्हीलचेयर की जरूरत नही है।हज को लेकर सऊदी अरब ने सभी तरह की तैयारियों भी शुरू कर दी है। रमजान के पाक महीना शुरू होने वाला है। इसको लेकर भी सभी तरह की तैयारियों शुरी हुई है।

Leave a Comment