कोरोना संकट के बीच सऊदी अरब से आई खुशखबरी, हरम शरीफ़ खोलने की तैयारी हुई शुरू, ग्रैंड मस्जिद में ……

सऊदी में हर साल दुनिया भर से हज के लिए लोग आते है । हर साल यहां बड़ी तादाद में उमराह करने वाले लोग भी आते है । लेकिन सऊदी ने करोना संक्रम’ण के दस्तक से पहले ही उम’राह पर यात्रियों के आने पर रोक लगा दी वही सऊदी सरकार हज को लेकर जो खबरे आ रही है, वो मुस्लिमों के किये ख़ुशी की बात बताई जा रही है । सऊदी अरब में दुनिया भर के मुस्लिम आते है, कई देशों में क्रो’ना म’रीजों की संख्या अधिक है तो बहुत ऐसे देश है जहां पर करो’ना के एक भी केस नही है ।

लेकिन सऊदी अरब में बीते दिनों से केस भी बढ़े है और एहतियात भी बड़ी तेजी से किया जा रहा है ।कोरोना महामारी के बीच सऊदी अरब ने मक्का ओर मदीना शहर मे इस्ला’म की प्रमुख दो मस्जि’दों – म’स्जिदों ए हरम ओर मस्जि’द ए नब्वी मे कोरोना वाइरस से एहतियात के तौर पर अपनी कोशिश कर उपाय मे बढोतरी की है । जिसके तहत दोनो प्रमुख स्थानो पर प्रवेश स्थान पर कि’टा’णुशो’धन गेट इस्टांल किये है ।

म’क्का शरी’फ मे ग्रैं’ड म’स्जिद के प्रबंधन ओर मदीना शरीफ पै’गंबर मुह’म्मद ए मुस्तफा की की म’स्जिद मे आम लोगो को इ’बादत के लिए प्रवेश से पहले किटा’णुर’हित ( वाइ’रस रहित ) करने के लिए ये अत्यधि’क आधु’निक कि’टाणुशोधन गैट इस्टां’ल किये है ताकी र’मजान ओर ह’ज मे आने वाले जायरीन सुरक्षित रहे सके ।इन दरवाजो मे थर्मल कैमरे भी लगे है जो 6 मीटर की दूरी से प्रवेश करने वालो का ताप’मान माप लेती है ।

तथा स्मार्ट स्कीन एक सेकंड मे एक से अधिक लोगो का तापमान भी प्रदर्शित कर सकती है ।स्मा’र्ट गैप मे नि’हित वाइ’रस रो’धी लि’क्विड का छि’ड़’काव इसमे से गुजरने वाले इन्सानो पर किया जाता है जिससे वो सैनिटाइज हो जाते है ।सऊदि अरब ने अपने तमाम आम नागरिको को को’रो’ना म’हा’मा’री के चलते लोकडाऊन की वजह से बाहर निकलने पर रो’क लगा रखी है । इसी के साथ म’स्जिद ए नबी ओर म’स्जिद ए हरम मे भी रोक है हालांकि इन पवित्र जगहों पर फिर से आम इन्सानो के लिए खोला जाने की तैयारी चल रही है ।

क्रो’नो के सं’क्र’म’ण में जब चीन में तेजी दिखाई तब दूसरे देश इससे समा’धान का रास्ता ख़ौज रहा था । को’रो’ना ने यू’रोप , जा’पान की कमर तोड़ कर रख दी । पूरी दुनिया मे क’रोना के कहर आ’र्थिक तौर पर बड़ी तबाही भी हुई । बीते 3 महीने से दुनिया के अलग अलग देशों के धा’र्मि’क स्थल भी बन्द है, इसमे इ’स्ला’म ध’र्म का सबसे बड़ा पवित्र स्थल म’क्का और मदीना भी शामिल है ।

Leave a Comment