हरम शरीफ में अब रोबर्ट करेंगे साफ सफाई, हाजियों को क्या होगा फायदा जानिए

इस्लाम धर्म के मानने वाले लोगों के लिए दुनिया में सबसे पाक और खूब’सूरत जगह सिर्फ सऊ’दी अ’रब में स्थित मक्का ओर मदीना शहर माने जाते रहे है। यह एक ऐसी पाक जगह है जहां पर जाने के लिए हर मुस्लिम शख्स की इच्छा होती है और कई लोग ह’ज करने के लिए भी इस पाक शहर का नजारा भी देखते है।

असल मे यह जगह पैगम्बर मुहम्मद साहब का शहर है। हरम शरीफ में ऐसे तो सा’फ सफा’ई से लेकर हर काम बहुत ही इतिहाती के साथ किए जाते है।सऊदी अरब ने हाल ही में मक्का शहर और मस्जिदे अल हरम के लिए साफ सफाई के लिए रोबोत लगाए है। पवित्त मास्जिद के प्रेसिडेंट ने कहा है कि दो मस्जि’दों की साफ सफाई के लिए 10 रोबोट लगाए है।

haram sharif robots cleanliness

बता दे कि यह रो’बोट मास्जि’द की की’टाणु’नाश’क दिनच’र्चा में भी मदद करेंगे। जो को’रो’ना वाय’रस महा’मारी के प्रसाद को रोकने के लिए भी जरू’री है। यह रोबो’ट की यह खासि’यत है कि यह 5 से 8 घण्टे तज बिना रुके का’म को जारी र’ख सकता है। इसके अलावा 600 वर्ग मीटर के क्षेत्र में

बै’क्टी’रिया को ख’त्म करने के लिएदो लीट’र प्रति घ’ण्टे की ख’पत दर के साथ 23.8 लीटर स्टार लाइ’जर की क्षमता भी रखता है।इस रोबो’ट की नि’युक्ति को ह’ज के महीने से पहले ही किया गया है। सऊदी अरब इस बार भी म’हा’मा’री के मद्देनजर

haram sharif robots cleanliness

स’मिति के तौर पर ह’ज करने की अनुम’ति भी देगा। हालांकि इस बात सऊ’दी अ’रब ने विदे’शियो को भी ह’ज करने की अनु’मति के लिए कहा है। स’ऊदी सरका’र ने कहा है कि इसके लिए वेक्सि’नेशन की प्रकिर्या बहुत जरूरी है। इसके लिए प्र’माण पत्र होना भी जरूरी है।

Leave a Comment