क्रिकेट को अ’लविदा कहने वाले हाशिम अमला के ये रिकार्ड है अमर , टू’ट पाना लगभग ना’मुमकिन

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। अमला पिछले कुछ दिनों से फॉर्म से जूझ रहे थे। बता दे , क्रिकेट के मैदान पर अमला काफी ईमानदार और प्रतिभावशाली माने जाते है। लेकिन अमला के साथ हुई एक घटना ने पुरे क्रिकेट जगत को स्तब्ध क्र दिया था। यह घटना क्रिकेट के मैदान पर नहीं बल्कि कमेंट्री बॉक्स पर घटित हुई थी।

हाशिम अमला के नाम कुछ ऐसे रिकार्ड भी है ,जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है। ऐसे ही कुछ रिकार्ड हम आपको बता ते है ,आइये जानते है। हाशिम अमला ने अंतराष्ट्रीय वनडे मैच में सबसे तेज 2 हज़ार , 3 हज़ार , 4 हज़ार , 5 हज़ार , 6 हज़ार और 7 हज़ार बनाए है। उन्होंने एक वर्ष कैलेण्डर में टेस्ट और वनडे मैच में 1 हज़ार से अधिक रन बनाए है।

अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक 25 शतक बनाए है ,वह पहले खि ला ड़ी है। हाशिम अमला साउथ अफ्रीका के पहले खिलाड़ी जिन्होंने तिहरा शतक ल गा या है। अमला का व्यक्तिगत स्कोर 311 नॉटआउट रहा है ,यह किसी भी अफ्रीका खिलाडी का व्यक्तिगत स्कोर है। अफ्रीका की ओर से सभी प्रारूपों में 50 शतक लगाने वाले अमला पहले खिलाड़ी है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोन्स ने 2006 में ला/इ’व कमेंट्री के दौरान अमल को आ’तं’क’वा’दी कह दिया था। श्री लंका और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे टेस्ट मैच के दौरान अमला ने एक कमाल का कैच पकड़ते हुए टीम को विकेट दिलाई तो डीन जोन्स ने उन्हें आ’तं’की क’ह’कर पु’कारा था । डीन जोन्स ने कहा था कि आ’तं’क’वा’दी ने यहा एक और विकेट के लिया। जोन्स के उस बयान के बाद उन्हें कमेंट्री पैनल से ह’टा दिया गया।

हालांकि डीन जोन्स ने हाशिम अमला से मा’फ़ी मां’गी। जोन्स के बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच साल 2016 में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एक फैन ने हाथ मे एक बे’नर पकड़ रखा था। इस बेनर में अमला के खिलाफ आ’प’त्ति’ज’न’क बातें लिखी हुई थी। इसके बाद पु’लिस ने सी’सी’टी’वी की मदद से उसे पकड़कर 3 साल के लिए बे’न के दिया था। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले किसी भी क्रिकेट मैच उस युवक को मैच देखने के लिए बे’न कर दिया था।

बता दे कि अमला ने 15 साल करियर में 124 टेस्ट मैचों में 46.64 की औ स त से 9282 रन बनाए जिसमे 28 शतक और 41 अ’र्धशतक शामिल है। उन्होंने 181 वनडे में 49.46 के औसत और 27 शतक की मदद से 8113 रन बनाए है। उनके नाम पर 44 टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 1227 रन बनाए टेस्ट मैचों में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 311 रन है। जो दक्षिणी अफ्रीका रिकॉर्ड गए।

Leave a Comment