गरीबों का मस्जिद में होता है निःशुल्क ईलाज, धर्म का कोई नहीं है बंधन, डेढ़ लाख …

हैदराबाद के पुराने शहर की मस्जिद में एक एनजीओ द्वारा की गई पहल की बदौलत गरी;बो को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करा रही है। शाही नगर की सेफ कॉलोनी में मजीद ओमरअल शिफा मस्जिद में हर दिन 300 लोगो को बुनियादी स्वास्थ;य सेवाए भी प्रदान की जा रही है।

यह मस्जिद पहले भी चर्चा में आ गई है। यह म;स्जिद पिछले साल जब चर्चा में आई उसमा नगर के कई स्लम इलाको में बाढ़ से प्रभावित लोगो के लिए अपने दरवाजे भी खोले थे।शहर के इतिहाज़ में सबसे ज्यादा लोगो ने बा;ढ़ से पभावित हुए लोगो ने शरण भी ली थी। बा;ढ़; पी;ड़ि’तों को स्वास्थ्य सम्बधी सम’स्याओं का सामना भी करना पढ़ा था।

hyderabad mosque FREE health center

यह हेल्पिंग हेल्थ फा’उंडेशन सेंटर स्थापित करने में भी आगे आया था। केंद्र ने 30 हजार लोगों का इ’लाज भी किया था। कें;द्र न केवल प्राथ;मिक सवसथ सेवाए प्रदान करता है बल्कि गैर सं;चारी रोगों, दाँत स्वस्थ्य, हिजामा, बच्चों और महि;लाओं के स्वस्थय और पोषण स;म्बन्धी सेवाओ की रोकथाम, नियंत्रण जैसी सहायक सेवाओ भी प्रदान करता है।

यह सेंटर चलाने के लिए हेल्पिंग हैंड हर महीने 4 लाख रुपए खर्च भी करता है। यह शहर की तीसरी मस्जि’द है जहाँ पर यह सुविधा शुरु की गई है।इसी तरह के केंद्र न’वाब साहब कुंठा के मस्जिद ए इश्क में और अमेरि’का के सहायता के लिए

hyderabad mosque FREE health center

शिक्षा और आर्थिक विकास के लिए वादी ए महमूद, स्लम’क्षेत्र में मस्जिद मोहमद ए मुस्तुफा में भी यह सेवाएं शुरू की जा रही है। खास;कर के कोविड 19 की वज;ह से ऐसा किया जा रहा है।

Leave a Comment