दो साल के बच्चे और फुल टाइम जॉब के साथ बिना कोचिंग के बुशरा बानो ने पास की UPSC परीक्षा, पढ़े Success Story

जब इंसान कुछ करने की सोचता है तो उसके लिए सब कुछ आ’सान हो जाता है। चाहे वो कैसे भी हा’ला’तो में अपनी ‘जिंद’गी ओर सप’नो को पूरा करे। वैसा ही कुछ कर दिखा’या है UPSC प’री’क्षा में पास होने वाली मु’स्लि’म समा’ज से ता’ल्लुक रखने वाली बु’शरा बानो ने । बुशरा ने इस परी’क्षा के लिए इस तरह को स्थि’ति पाई है कि वो किसी के लिए आइड’ल न’हीं मा’नी जाती है।

कैंडि’डेट्स सब कुछ छो’ड़’कर परी’क्षा की तै’यारी में लगे रहते है। जब भी वो सफल नहीं हो पाते है।वहीं बुशरा जैसे कैंडि’डेट्स भी होते है जो घर परिवार, बच्चो और फू’ल टाइ’म नोक’री के साथ इस परी’क्षा में सफ’लता हासिल करते है।बुश’रा के अगर ए’जुकेश’न बैकग्रा’उंड की बात करे तो उन्होंने हमेशा है मैने’जमेंट प’रीक्षा से ही अपनी पदा’ई कों’पुरा भी किया है। एमबीए करने के बढ बुश’रा ने मैने’ज’मेंट से ही पीए’चडी कि प’डाई की है।

ias topper bushara bano news
ias topper bushara bano news

जिस समय उन्होंने यूपी एस’सी की प’री’क्षा दी जब वो इसी सब्जेक्ट से पो’स्ट डॉक् टोर’ल की जॉ’ब कर रही थी। इसके साथ ही बुशरा कोल इंडिया में असिस्टें’ट मैनेज’मेंट के पद पर काम भी कर रही थी।प’री’क्षा के समय भी बुश’रा ने कभी भी नो’करी को नहीं छोड़ा इसके साथ ही घर ओर बच्चो का भी समय पर ध्यान दिया।

बुशरा बानो अपने ए’क्सपीरि’यंस से बताती है कि किसी भी विषय को चुनते समय ऑप्शनल बातो का ध्यान रखना चा’हिए। वो आगे कहती है कि को इस परी’क्षा में टॉप नंबर प्र आते है उनके ऑप्शनल में भी अच्छे अंक होते है। इसलिए आप हमेशा दि’माग में इस बात को ध्यान रखे कि ये विषय ज्या’दा महत्वपूर्ण है किसी की बातो मे ना आय। इसलिए भी विषय चुने जिसमे आपकी रुचि हो।

ias topper bushara bano 2021
ias topper bushara bano 2021

बुशरा ने जब टाइम मैनेज’मेंट विष’य चुना तो वो जानती थी कि न तो इस विष’य की को’चिंग है और न ही कोई गाइडेंस। लेकिन उनको अपनी स्किल्स प्र भरोसा था।एक बात अपनी दिमाग मै रखे कि पड़ना आपको है इस’लिए भी वि’षय चुने जिसमे आपकी रुचि हो वही विष’य पड़े।

Leave a Comment