भारत-पाकिस्तान के बीच शांति समझौते में UAE के शाही परिवार ने निभाई अहम भूमिका- रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भा’रत और पा’किस्ता’न’ के बीच इस साल फरवरी में सी’जफा’यर उ’ल्लंघ’न को लेकर एक अहम स’मझौता भी हुआ है। जिसके तहत दोनों देशों के बी’चतय किया गया है कि वो लाइ’न ऑफ कंट्रो’ल दूसरे सेक्टर्स में सीज’फा’यर को नही तोड़ेंगे। मीडिया रि’पोर्ट्स के मुताबिक, इस समझौते की सबसे पहले पहल यूए’ई के वि’देश’ मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद ने की थी ‘

पिछके साल वो भारत के दौरे पर भी आए हुए थे। इस दौरान उन्होंने भा’रत के विदे’श मंत्री एस जय’शंकर से बात’चीत भी की थी।कहा जा रहा है कियस समझौते के दौरान भारत और पा’किस्तान के बीच दोबारा’ शां’ति बहाल करने के लिए बातचीत भी हुई थी। पहले इस बात की ज्यादा अटकलें लगाई जा रही थी कि खाडी देश इस बात’चीत में अहम भूमिका को निभा रहे है।

India Pakistan news

सऊदी अरब ने इस बारे में बात कर दी है और यूएई की तरफ से अभी तक कोई बयान नही आया है। बता दे कि यूएई ने भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर समझौते की सराहना भी की है।सऊदी अरब के विदेश ममलव के मंत्री आदेल अल जुबैर ने एक इंटरव्यू में कहा है कि हम शांति को बहाल करने के लिए पूरी कोशिश भी कररहे है।

चाहे वह कोशिश इजरा’इल और फि’लिस्तीन के बीच शांति लाने की कोशिश हो,चाहे वह लेब’नान और सी’रिया , इरा’क, ईरान, अफगानि’स्तान में हो या फिर भारत और पाकिस्तान के बीच कोशिश हो। हम लगातार इसके लिए काम कर रहे है।

India Pakistan news

साल 2003 में भा’रत और पाकि’स्तान के बीच सीज’फा’यर स’मझौ’ता भी हुआ था । इसके साथ ही इस बात को तय किया गया था कि दोनों देशों की सी’माएं गो’लाबा’री नही करेगी। वही बीते साल ही 2020 में पाकि’स्तान ने सी’जफायर का उ’ल्लंघ’न भी किया है ।

Leave a Comment