1932 से लेकर 2021 तक के 39 भारतीय मुस्लिम क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट देखें, न. 23 का रिकार्ड टूटना नामुमकिन

भारतीय टीम ने अपना पहला मैच इंग्लैंड के खि’लाफ खेला था। इस कई भारती’यों ने अपना डेब्यू भी किया था। इन्ही में से एक थे मो’हम्मद निसार जो भारतीय खेंलने वाले पहले मुस्लि’म क्रिके’टर बने थे। नि’सार में इस मैच में दो अनोखे रिकॉर्ड अपने नामभी किए।

इसमी पहला था भारतीय टीम का पहला विकेट चटकने का।इसी में दूसरा पारी में 5 विकट चटकाने का भी था। यह दोनों ही रिकॉर्ड मो’हम्मद निसार पहले टेस्ट में बनाए दिए थे।

indian muslim cricket player

साल 1932 से लेकर 2017 18 के भारतीय टीमो में 86 सालो के इतिहास में अब तक 37 मु’स्लिम खि’लाड़ी भार’तीय टीम का हिस्सा भी रह चुके है। इनमे से कई खिला’डीयो ऐसे भी रहे है

जिन्होंने विश्व भर में न केवल अपना बल्कि भारतीय टीम का भी गौरव को बढ़ाया है। इसमी मो’हम्मद नि’सार, स’लीम दुरानी, और मोह’म्मद अजहरु’द्दीन का नामभी शामिल है।

indian muslim cricket player

भारतीय टीम के इतिहास में इरफान पठान और यूसुफ पठान के अलावा सै’यद वजीर अली और नजीर अली दो ऐसे मुस्लिम भइयो की भी जोड़ी है।

जो एक साथ एक ही मैदान में खेलते हुए भी नजर आते है। यह दोनों की जोड़ी काफी ज्यादा प्रसिध्य भी है। इसके अलावा इफ्तिखार खान पटौदी और मंसूर अली पटौदी भारतीय टीम की तरफ से खेलने वाले एकमात्र मुस्लि’म बाप और बेटे की भी जोड़ी है।

indian muslim cricket player

जो एक साथ खेलते हुए भी नजर आए है। भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे मु’स्लिम क्रिकेटर भी है जो टीम इंडि’या की कप्ता’नी भी कर चुके है।

Leave a Comment