जानें कैसे IPS बनी ऐमन जमाल ? CM योगी बोले- ये मुस्लिम लड़कियों के लिए रोल मॉडल

IPS नाम ही ऊँचा है और मेहनत सभी कई अधिक गुना ज्यादा। IPS बनने का सपना कर किसी का होता है लेकिन हर किसी का सपना जो हकीकत में तब्दील भी नही होता है। लेकिन बहुत से ऐसे युवा है जो लगातार मेहनत करते है।उनका यही सपना हकीकत हो जाता है। आज हम आपको ये कहानी बताने जारहे है वो कुछ ऐसी ही है।

ये कहानी मु’स्लि’म समाज से ताल्लुक रखने वाली महिला की है।आज भी मुस्लिम परिवारों में सरकारी नोकरी या फिर अधिकरी बनने और पढ़ाई करने की हर परिवारों में इजाजत नही होती है। एमन जमाल को जब यूपी के योगी आदित्य’नाथ ने देखा तो कैसे वह आज बने बनाए रास्तो को तो’ड़कर आगे निकल गए है।

IPS Ayman Jamal cm yogi

एमन ने अपनी कठिन सफलता के बाद इस पद को पाया है। उनकी इस कामया’बी के लिए यूपी के मुख्यमंत्री ने खुद उनसे मुलाकात करके बधाई भी दी है। उन्होंने कहा है कि एमन जमाल मुस्लिम महिलाओं के लिए एक रोल मॉड’ल बनकर उभरी है एमन जमाल नेअपने पास ही के स्कूल से 12 तक कॉमन इंटर गर्ल्स कॉलेज से पढ़ाई को पूरा किया है ।

इनकी माँ अफरोज बानो प्राइमरी में टीचर है। एमन जमाल बताती है कि उन्हीने सेंटएंड्यूज कॉलेज से साइंस में ग्रेजीएशन तक कि पढ़ाई को पूरा भी किया है। इसके बाद साल 2016 में उन्होंने अन्नाम’लाई विश्वविद्यालय से डिस्टेंट से मान’व संसा’धन में डिप्लोमा भी किया है।

IPS Ayman Jamal cm yogi

एमन जमाल बताती है कि साल 2018 में उनका सिले’क्शन आर्डिनेंस फलो’डिंग फे’क्ट्री शा’हजहांपुर में सहाय’क श्रम आयुन्त के पद पर भी हो गया है। नोकरी के दौरान ही उनका सलेक्शन बिहार पब्लिक’सर्विस क’मीशन में भी हुआ है। जब भी उन्होंने इसको ज्वा’इन नही किया। उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा को पास किया और अब IPS बन गई ह। जिसमे उनको 499 वी रेंक प्राप्त हुई थी ।

Leave a Comment