सऊदी अरब ने ईरान के समर्थन में कही बड़ी बात किसी को नहीं थी उम्मीद, बोले- हम ईरान के साथ …

सउदी सरकार ने क्षेत्री’य देशों से ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर किसी भी वार्ता का हिस्सा बनने कि मांग को है। सउदी अरब के किंग सलमान कि अध्यक्षता में एक आभासी केबिनेट बैठक के बाद एक लंबे बयान में उन्होंने कहा है कि रियाद ने य मन के विद्रो हियों को भी निं दा कि है।

सऊदी अरब ने ऐसा पहली बार किया। बता दे, बीते दिनों बिडेन प्रशासन ने राज्य कि सुरक्षा के लिए वंशिंगट;न कि प्रति’बन्ध का स्वागत किया है। हालंकि यह यम’न में स’उदी के नेतृत्व करने वाली ग’ठब’न्धन के यु’द्ध में लिए र’शद सम’र्थन को समाप्त करने के अमे’रिका निर्ण’य पर टि’प्पणी करने में वि’फल रहा है।

iran and biden

यह इस बल पर म’हत्व देता है कि ई’रान के खत’रों से सबसे अधिक प्र’भावि’त देश ई’रान के प’रमाणु का’र्यक्रम और क्षेत्र कि सुर’क्षा को ख’तरा पै’दा करने वाले व्यव’हारों के बारे में किसी भी अन्तर्रा’ष्ट्रीय बातचीत के लिए एक प’क्ष होना जरूरी है।

ईरा’न कि सं’सद ने ‘रा’ष्ट्रीय सु’रक्षा आ’योग के प्रव’क्ता अबु’ल अ’फजल अबुई ने पर’मा’णु सम’झौते के बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति हालिया दावों कि और से संकेत देते हुए कहा है कि फ्रां’सीसी अधि’कारियों के यह दावे वास्त’विकता पर आधा’रित न’हीं है। पहले यह ई’रान , परमा’णु समझौ’ते पर वापस आए।

Leave a Comment