10 गुना तेज़ी से प’रमाणु ह’थियार बढ़ा रहे ईरान ने दी अमेरिका को चेतावनी,कहा -ह’मला किया तो हम …

ईरान अन्तराष्ट्रीय राजनीति में कही न कही सक्रिय रूप से दिखाई देने वाला देश है । ईरान की तरफ़ से एक बयान जारी किया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर उसके खिलाफ किसी भी तरह का आ”क्र’म’क”ता दिखाई गई तो ईरान सिर्फ अमेरिका ही नही बल्कि उसके सहयोगी देशो को भी निशाना बनाएगा। ईरान यही नही रुका उन्होंने आगे कहा कि वो किसी भी जगह और किसी भी स्थान बिंदु पर संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के हितों को आ’श्रय देने की ध”म’की दी है।

जैसा कि ईरान भी कहा कि वो काफी बार ये साबित कर चुके है और वह ऐसा करने में सक्ष”म है। उन्होंने बताया है कि अगर कोई देश सीधे तौर पर सम्भावित युध्य में शामिल नही होता है। तो भी उसका इलाका दु”श्मन द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। हम उस देश को श’त्रु”ता’पू’र्ण इलाका मानते है। उसे आ”क्र”म”णी की तरह मानते है। 22 अक्टूबर को ईरानी स’शक्त बल के चीफ स्टाफ मोहम्मद बकेरी ने कहा की ईरान की सै”न्य क्ष’मता’एं निवारक उद्दे”श्यो के लिए है।

हालांकि ईरान ने साफ किया कि वह दुश्मनो को देश के खिलाफ आक्र”म”कता के किसी भी कार्य को अंजाम देने पर भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। हाल ही मैं ईरानी सरकार की और से आदेश जारी किया है कि ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी प’र’मा’णु प्रतिब’द्ध’त’ता को लेकर चौथी बड़ी घोषणा करने वाले है। ईरान सरकार ने भी कहा कि उसने 2015 में प’र’मा’णु क’रा’र से ह’ट’ने के बाद 10 गुना यूरेनियम को बढ़ाया है।

ईरान के प’र’माणु ऊर्जा संग’ठन के प्रमुख अली अकबर ने एक बयान में कहा कि ईरान ने दो नए सें’ट्रि’फ्यू’जीस (उन्नत उपकरण यंत्र) भी विकसित कर लिए है। बता दे, ईरान प’र’मा’णु करार से साल 2015 में अलग हो गया था। तभी से ईरान और अमेरिका के कई बार ती’खी जुबानी जंग भी देखने को मिली। और ईरान को इस करार को तोड़ने के बाद अंतराष्ट्रीय स्तर पर नुकसान भी उठाना पड़ा।

ईरान ने नवंबर 2019 में मध्य ईरान के नटान्ज केंद्र पर प्रेस कॉन्फ्रेंस पर साफ किया कि वह पिछले 2 महीने में 1 दिन में 450 ग्राम संव’र्ध’न यू’रे’नि’य’म उत्पादन कर रहा था लेकिन अब वह प्रतिदिन 5 किलोग्राम इसका उत्पादन कर रहा है। आपको बता दे, इन दिनों तुर्की और रूस ने सी”रिया के उत्तरी इ”लाके को आने क़’ब्जे में ले लिया है । हाल ही में रू”स और तु”र्की के बीच संयुक्त’ मीटिंग और प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी ।

जिसमें उन्होंने साफ तौर पर कहा था की वो सी’रिया के लोग जो तुर्की में श”रणा”र्थी के रूप में बसे हुए है उनमें से 20 लाख लोगों को उत्त’री सी’रिया में बसायेंगे । उन्होंने अमेरिका द्वारा दी गई धमकी को भी दरकिनार कर उत्तरी सीरिया पर कु’र्दो को ख’देड़’ने के लिए लगातार ह’म’ला कर रहे है । अब खबर आई है कि रूस और तुर्की के सै’न्य अधिकारियों ने उत्तरी सी”रिया के करीब 110 किलोमीटर क्षेत्र को अपने क’ब्जे में ले लिए है अपने सै’निको, बंद गाड़ियों और ड्रो’न से इस जगह पर लगातार ग’श्त कर रहे है ।

Leave a Comment