इराक में US दूतावास के बाहर ह’मले के बाद अमेरिका की ध’मकी, बोले- ईरान को इसकी भा’री कीमत चु’कानी होगी

अ’मेरिका और ई’रान के मध्य लंबे समय से चली आ रही खीं’चतान के बीच अमे’रिकी राष्ट्र’पति डो’नाल्ड ट्र’म्प का ता’जा बयान आया है । उन्होंने नए साल की बधाई देते हुए ईरा’न को स’ख्त अं’दाज में चे’ताव’नी दी है। आपको बता दे, प’र’माणु समझौते से अलग होने के बाद से अ’मेरिका का रुख ई’रान के लिए बहुत स’ख्त रहा है। बता दे, बीते दिनों इ’राक़ में अ’मेरि’का दूतावास के बाहर ईरा’नी समर्थ’कों के प्रदर्श’न और पत्थ’रबाजी पर ट्र’म्प ने ई’रान को अं’जाम भु’गतने की ध’म’की दी है।

ट्रम्प ने ट्वीट कर दो टूक अंदाज में कहा है कि यह कोई चे’ता’वनी नही है। बल्कि स्प’ष्ठ रूप से ध’म’की है। बता दे कि, इ’राक में अ’मेरिकी दूता”वास के बाहर हजा’रो ई’रा’नी स’मर्थ’कों ने प्रदर्श’न किया था । इस दौरान ईरा’नी सम’र्थकों ने दू’तावा’स पर प’त्थर भी फे’के थे। इस ख’बर की पु’ष्टि होने के अ’मेरि’का राष्ट्र’पति डो’नाल्ड ट्र’म्प ने ई’रान पर सी’धा नि’शाना साधा था ।

ट्र’म्प ने ट्वीट किया है कि इ’राक में स्थित अमे’रिका दू’तावा’स पूरी तरह से ‘सुर’क्षि’त है। हमारे बहुत से सा’हसी दुनिया की सबसे श’क्ति’शाली से’ना के साथ तत्का’ल ही घ’टना स्थ’ल के लिए रवा’ना हो गए है। इराक के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का शुक्रिया। जिन्होंने हमारी अ’पील पर त्व’रि’त कार्य’वा’ही की। इ’राक को अंजा’म भु’गतने की ध”म’की दी है।

अमे’रिका राष्ट्प’ति ने एक और ट्वीट किया है। जिसमे ई’रान को सब’क सि’खा’ने की ध’म’की दी है।”उन्होंने लिखा कि अगर इस घ’ट’ना में सम्प’त्ति को नु’क’सा’न होता है या फिर किसी का जीवन बि’ग’ड़ जाता है तो ई’रा’न इसके लिए जिम्मेदार होगा। इसके लिए उन्हें बहुत बड़ी की’मत चुकानी होंगी। यह कोई चे’ता’व’नी नही है बल्कि ध’म’की है।

हैप्पी न्यू ईयर”आपको बता दे, ईरान के प’रमा”णु ह’थियार बनाने की घोषणा के बाद आए ही अमेरिका लगातार ई’रान पर अलग अलग तरीकों से दबा’व बना रहा है । अमेरि’का ने ई’रान के साथ कई व्यापार को बं’द कर दिया था । इसके अला’वा अमे’रिका ने अन्तरा’ष्ट्रीय स्तर पर ई’रान के साथ कई प्र’ति’बं’ध लगाए थे । परि णामस्वरूप, iरान और अमेरि;का में अब तक त’ना’त’नी की ख बरे आ ती रहती है ।

Leave a Comment