सऊदी अरब के बाद इराक में 3 बिलियन का निवेश करेगा UAE, लाखों इराकी नागरिकों को मिलेगा रोजगार और …

सँयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में इराक में 3 बिलियन डॉलर के निवेश की घो’षणा ली है। यह इराकी प्रधा’नमंत्री अल क’दीमी की यूएई की यात्रा के अंत मे एक संयुक्त बयान जारी किया गया है। बयान के अनुसार यूएई ने इराक में 3 बिलियन डीलर निवेश करने का फैसला किया है।

इस पहल का उद्देश्य आ’र्थिक और निवेश केसम्बन्धो को औऱ ज्यादा मजबुत करना है। इसके अलावा सहयोग और साझेदारी के नए अवसर बनना और भाई इराकी लोगो के समर्थन में आर्थिक,समाजिक और विकासात्मक विकास को भी और ज्यादा आगे बढ़ाना है । बता दे कि यह घोषणा इराक के प्रधानमंत्री अल कदीमी की यूएई की यात्रा के दौरान हुई है।

iraq and uae

जहाँ पर उन्होंनेअबू धाबी क्राउन प्रिंस शेख मो’हम्मद बिन जायद के साथ मुलाकात भी की है। बयान में कहा गया है कि इरा’क के प्र’धानमंत्री ने चि’कित्सा सहयोग के लिए यूएई को धन्यवाद भी दिया है।

यह दोनों देश ही आर्थिक सह’योग बढ़ाने और व्यपार नि’वेश के आ’दान प्रदा’न में तेजी लाने के लिए भी सहमत हुए है। उन्होंने अपने व्या’परियी से यात्राओ का आदान प्रदान करने का आग्रह किया है। बीते दिनों ही इ’राक के प्र’धान’मंत्री ने सऊ’दी अरब की उ’मराह के दौरान यात्रा भी की है।

iraq and uae

जहां प्रदोनो देशों के साथ कई सम्बन्डो पर चर्चा भी की गई है। सऊ’दी अ’रब और इराक ने इराक के आर्थिक क्षेत्रो में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब योगदान $3 बिलियन की पूंजी के साथ ही एक संयुक्त निधि की स्थपना भी की है।

Leave a Comment