सऊदी किंग सलमान और इराकी पीएम के एक कदम से होगा लाखों मुस्लिमों को फायदा, 3 बिलियन डॉलर के …

हाल के दिनों में कई देश अपने पड़ोसी देश से आपसी sambandho को और ज्यादा बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़ रहे है। जिससे दोनों देशों के बीच एक आर्थिक तरीके से सभी तरह के परे’शनी को सुलझाया भी जा सकता है।

इराक के आर्थिक क्षेत्रो में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब की और से योग’दान के रुप में $3 बिलियन की अनुमति पूंजी के साथ, सऊदी अरब और इराक एक संयुक्त कोष को स्था;पित करने के लिए भी तैयार हुए है।

iraq pm and saudi pm

यह पूरीतरह से दोनों देशों के लाभ के लिए होगा। यह सबसे खास बात है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कदीमी नेदोनो देशों के द्विपक्षीय sambandho पर चर्चा के वक्त सँयुक्त कोष की स्थापना पर अपनी स’हमति को जताया है।

हाल ही में इराक के प्रधानमंत्री भी सऊदी अरब में उमराह करने के लिए गए है । जब इराक के प्रधानमंत्री जेदा पहुँचे तो क्राउन प्रिंस द्वारा किंग खालिद हवाई अड्डेपर उनका स्वागत भी किया गया। सऊदी अरब और इराक को ओपेक के अंदरसहयो’ग जारी रखने और ओपेक सम’झौते की आवश्य’कताओ के लिए व्यक्त किया गया है।

iraq pm and saudi pm

इसके अलावा भी दोनो नेताओ के बीच एमओयू , तीन अन्य समझौता पर भी हस्ता’क्षर किए गए है। जिसमे विद्युत परस्पर सम’वन्धो की परियो’जना के पूरा होने पर, बहुप’क्षीय कूट’नीति के ढांचे के भीतर आपसी सह’योग के समन्वय को बढ़ा’ने के लिए और तीसरा सऊ’दी कम्प’नियों के निवे’श को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

Leave a Comment