इराकी पीएम मुस्तफा पहली बार पहुंचे पहली सऊदी अरब, किया उमराह और बोले- सऊदी और इराक पक्के दोस्त

कहा जाता है कि स’ऊदी अरब में स्थित म’क्का म’स्जिद और मदी’ना शरी’फ में कोई छोटा बड़ा नही होता है । सभी एक ही ला’इन में अपना ह’ज और उ’मराह को पूरा करते है। वहा ओर जाने वाला हर शख्स बहुत ज्यादा खु’शकिस्मत भी माना जाता है।

सऊदी अरब में उमराह हो रहा है।इसके अलावा आने वाला महीना रमजान की पूरी तैयारी के साथ साथ ही हज की तैयारियों में जुटे हुए है। ईराक के प्रधा’नमंत्री मुस्तुफा अल कदीमी ने बीते दिन ही मक्का ,मदीना शहर में उमराह किया है । इस बात की जानकारी सऊदी प्रेस एजें’सी ने दी है।

iraqs pm kadhimi

एएसपी के मुताबिक , उनकी आमद को लेकर कई तरह के इंतजाम भी किए गए थे। इसके अलावा कई अधिकारियों को तैनात किया गया था।अल क’दीमी एक आधिकारिक यात्रा में किंगडम की राजधानी रियाद भी पहुचे थे। इतना ही नही सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन

सलमा’न खुद उन्हें लेने किंग खा’लिद अंत’राष्ट्रीय ह’वाई अड्डे पर पहुँचे थे। जहां पर उन्होंने उनका स्वा’गत भी किया गया था। बयान में कहा गया है कि सँयुक्त कोष सऊदी अरब ओर इराकी अर्थ’व्यवस्था’ओं के ला’भ, दोनोंओर से निजी क्षेत्र की भागी’दारी के साथ होगा।

iraqs pm kadhimi

स’ऊ’दी अ’रब मे होने वाले ह’ज को लेकर सऊ’दी सरकार ने कहा है कि को’रो’ना वे’क्सीन का टी’का लग’वाना अनि’वार्य बताया गया है।इसके लिए सभी तरह के कोरो’ना निय’मो की पाल’ना करना भी जरूरी है। इसके लिए सभी तैया’रियां शुरू हो चुकी है ।

Leave a Comment