फि’लिस्तीन को मिला यूरोप के इस देश का समर्थन, इ’सराइल सामानों का करेंगे ब’हि’ष्कार, इन पार्टियों ने ..

मु’स्लिमों का पहला किब’लाए अव्वल कहे जाने वाले बैतूल मुक’द्दस के दुनिया के नामी देश आमने सामने आ गए है । अमेरिका ने डील ऑफ सेंचुरी को पास करके और इसरा’इल का साथ देकर एक अलग ही बह’स छेड़ दी है । अब फिलिस्तीन के समर्थन में आयरलैंड बड़ा कदम उठाने जा रहा है। आय’रलैंड में दो प्रमुख दलों ने फिलिस्ता’न को लेकर साथ आए है । उन्होंने फिलिस्ती’न के अंतर्गत नही आने वाली सभी इजराइ’ली उत्पा’दकों पर प्र’तिबं’धित लगाने को कहा है।

आ’यलैंड के इस कदम की जमकर तारीफ भी हो रही हे ।आगामी चुनावों में प्रमुख पार्टियां ने इस मुद्दे को प्रमु’खता से उठा रहे है । इनमें सिन फिन और फ़िया’ना फेल ने कहा कि इस रा इल ने जो फिलिस्ती’न पर जबरदस्ती क’ब्ज़ा कर रखा है वो एक विधे’यक को लागू करेंगे, उन्होंने इसका वादा भी किया है। बता दे, आयर’लेंड में 2018 में पहली बार इस वि’धेयक पेश किया गया था। इस विधे’यल के अनुसार इजरा’इल ने फिलि’स्तान के कुछ हिस्से पर कब्ज़ा किया हुआ उन बस्ति’यों को अवैध बताया था।

इस विधे’यक में इन अ’वैध बस्ति’यों पर वा’णिज्यिक जैसी गति’विधियों प्र’तिबं’ध लगाने को कहा था। आयर”लैंड में पार्टियी फिलिस्ती’न के सम’र्थन में जबरदस्त प्रचार कर रही है । उन्होंने कहा है कि अगर वो ये चुनाव को जीत जाते है तो इस बस्ती में वाणि’ज्यिक गति’विधि’यों को गै’र का’नूनी घो’षित करने वाला पहला यु’रोपोय देश बन जाएगा। बता दे कि सिन फिन एक वामपं’थी पार्टी है। जो आय’रलैंड गठरा’जय और उत्तरी आयर’लैंड के ब्रिटिश क्षेत्र दोनो में सक्रिय है।

फ़ियाना फेल एक मध्य’मार्गी पार्टी है। वैश्विक आंदो’लन के स’क्रिय कार्य’कर्ता फ्रांसि’स ब्लॉ’क ने कहा है कि आयरलैंड की संसद में इज’राइल के उत्पादों के लिए बॉयकाट का कानून बहुत जल्दी’ पारित हो जाएगा। अगर ये कानून पारित’ हो जाता है तो इ’जराइल और इजरा’यल की अर्थव्य’वस्था को अब तक का सबसे बड़ा झटका हो सकता है ।

आ’यरलैंड के इस कदम की जमकर तारीफ हो रही है । इससे पहले कुवैत, कतर और तुर्की जैसे देशों ने इस रा इल के खिला’फ मोर्चा खोलने का ऐलान किया है । तुर्की ने साफ किया है कि वो अ’मेरिका की डील ऑफ सेंचु’री को पूरी तरह से नकारते है । वही कतर सर’कार ने प्रेस कॉन्फें’स कर कहा था कि वो अमे’रिका की डील ऑफ सें’चुरी को कू’ड़े की तरह से समझते है ।

Leave a Comment