एक बार फिर इरफ़ान पठान ने जीता दिल, क’श्मी’री युवा क्रि’केटरो की ऐसे की मदद

ज’म्मू क’श्मीर राज्य क्रिकेट टीम के ‘मेंटर’ पूर्व भारतीय ऑल राउंड डर इरफान पठान और आयु वर्गों में चयन के दावेदार अपने घरों को लौट गए। क’श्मी’र घा’टी की मौजूदा सु’र’क्षा स्थि’ति को देखते हुए श्री’नगर में चल रहे अंडर 16 और अंडर 19 ट्रॉ’यल्स स्था’गित कर दिए गए थे । राज्य प्रशासन ने सभी प’र्य’टकों और अ’म”र ना’थ या’त्रि’यों को संभवित ह’म’लों को मद्दे’नजर घा’टी छो’ड़ने जा निर्देश जारी किया था । जानकारी के अनुसार , दो सप्ताह बाद क’श्मी’र में हालात पटरी पर लौट रहे है और 190 स्कूल ओपन हुए है।

पठान 16 (विजय मर्चेंट ट्रॉफी) और अंडर 19 (कूच बिहार ट्रॉफी) के ट्रॉ’यल्स को देखने और संभवित खिलाड़ियों की सूची तैयार करने के लिए श्री’नगर में थे। पठान ने पीटीआई को दिए एक बयान में कहा कि ‘ हमने फिलहाल जू’नियर टीम के ट्रॉयल्स का दूसरा चरण स्था’गित कर दिया है। हमारा पहला चरण जून और जुलाई में चला था यह दूसरा चरण था । स’रकार की तरफ से प’रामर्श जारी हुआ था। इसलिए हम सब इस जगह से जा रहे है।

पठान ने आगे कहा कि इसलिए ज’म्मू क’श्मी’र क्रि’केट संघ सीईओ बु’खारी और प्रशा’सन न्या’यमू’र्ति प्रसा’द से मैने मुलाकात की। इसके बाद लड़को को घर भेजने का फैसला किया गया। सभी लड़को के घर पहुचने के बाद में ही पठान श्री’नगर से रवाना हुए । उन्होंने कहा कि में यह सुनिश्चित करना चाहता था कि वो सु’रक्षित अपने घर पहुच जाए। प’ठान ने आगे कहा कि में समझ सकता हू उनके माता पिता त’ना’व में थे। मैंने उनमें से कुछ से बात की है घर पर पहुचने की पुष्टि भी की है ।

अब जब कि सब अपने घर पहुच गए है, अब में रवाना होने वाला हूं। पठान ने स्वीकार किया कि वर्तमान स्थिति के कारण प्रशिक्षण का’र्यक्रम प्र;भा’वित हुआ है लेकिन उम्मीद जताई है कि यह सब चीजें सामान्य हो जाएगी जिसका खा’का भी तैयार हो रहा है। हम अच्छी तरह से तैयारी करना चाहते थे, इसलिए हमने जू’न में शिविर लगा दिया था ताकि लड़को चयन आसानी से कर सके। इसके अलावा हमारे ल’ड़के अगले सत्र होने वाले अखिल टू’र्नामेंट में खेलेंगे और में उनके ऊपर पूरी तरीके से नि’ग’रा’नी रखूंगा।

बता दे , इरफ़ान पठान गुजरात बड़ोदरा के रहने वाले है। एक समय इरफ़ान पठान को भारतीय क्रिकेट टीम का प्रमुख गेंदबाज माना जाता था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली थी ,उसके बाद पठान सुर्खियों में आए थे। पठान गेंद को पिच पर दोनों तरफ से स्विंग कराने में महारथ रखते है। फिलहाल पठान क’श्मी’री युवाओं को क्रिकेट सिखाते है और कमेंट्री करते हुए नजर आते है।

Leave a Comment