यह मु’स्लिम अरबपति है भारत का बिल गेट्स , इनके पिता ने ठु’कराया था जि’न्ना ये ऑफर

भारत को दुनिया का सबसे श’क्ति’शाली उभरता हुआ अ’मीर देश माना जाता रहा है । भारत में बड़े बड़े करोड़पति और अ’रब’पति लोग निवास करते है। भारत में सबसे ज्यादा निवास करने वाली जन’संख्या हि’न्दू समुदाय है , जो बहु’संख्य’क है। इसके बाद देश में सबसे ज्यादा तादाद मु’स्लिम है। आइये हम आपको भारत के सबसे पॉ’वर’फुल , अ’मी’र मु’सलमान के बारे में बताते है। भारत के सबसे श’क्ति’शाली व्यक्ति के बारे में बात करे तो सबसे पहले अजीज प्रेमजी का नाम आता है।

प्रेमजी सबसे अमीर व्यक्ति में प्रथम स्थान रखते है। इनका जन्म 24 जुलाई 1945 को बॉम्बे था। प्रेमजी भारत के व्यापार टायकून , निवेशक , दा’न करने वाले और विप्रो के पूर्व चेयरमैन रहे है। उनका परिवार कच्छ गुजरात में रहता था। उनके पिता प्रसिद्द व्यापारी थे , उन्हें ब;र्मा में ‘चावल का राजा’ के नाम से जाना जाता था। विभाजन के बाद , प्रेमजी के पिता मो’हम्मद हाशिम को जि’न्ना ने उन्हें पा’क आने के लिया आमंत्रित किया था।

लेकिन उनके पिता ने भारत में ही रहने का फैसला किया। अजीज प्रेमजी के पिता मोहममद हाशिम प्रेमजी के व्यापर के बारे में बात करते है। हाशिम प्रेमजी ने सर्वप्रथम गुजरात में चावल का व्यापार शुरू कर दिया। उनका यह व्यापार चल निकला। 1945 तक वह एक प्रमुख चावल व्यापारी बन चुके थे। लेकिन अंग्रेजो की नी’तियों की व’जह से उन्होंने व्या’पर चेंज किया। उन्होंने एक ओर की शु रुआत 29 दिसम्बर 1945 में की।

उन्होंने महाराष्ट्र के जलगांव जिले के अमलनेर से पश्चिमी भारतीय सब्जी उत्पाद का निर्माण किया। जिसे आज विप्रो के नाम से जाना जाता है। शुरू में यह कम्पनी कुकिंग आयल बनाती थी, जिसका नाम सन’फ्लॉवर वन’स्पति रखा गया। बता दे , मुंबई से 400 किलोमीटर दूर बसे जलगांव में उन्हें मोहम्मद सेठ के नाम से लोग जानने लगे। उनके यहां व्यापर करने से किसानों को अच्छा दाम मिलने लगा ,छोटे व्यापारियों को बहुत फायदा होने लगा।

उनकी ईमानदार छवि ने उनकी प्रसिद्धि और व्यापार को इतना आगे ले गई की आज उनकी कम्पनी विप्रो देश की सबसे बड़ी आईटी कम्पनी है। इन सब में सबसे खास बात यह रही की जिस साल हाशिम प्रेमजी की कम्पनी का गठन हुआ उसी साल अजीज प्रेमजी का जन्म हुआ। आज अजीज प्रेमजी को भारतीय आईटी सेक्टर के केज़र के रूप में भी जाना जाता है। वह बीते 4 दशक से भी ज्यादा विप्रो के जिम्मेदार रहे है।

उन्हें सॉफ्टवेयर उद्योग में विश्व में प्रमुख स्थान दिया जाता है। 2010 में वह एशिया के सबसे श’क्ति’शाली लोगों के लिस्ट में टॉप 20 में रखा गया था। उन्हें 2004 में टाइम मैगज़ीन में भी शामिल किया था। वह इस मैगज़ीन में दुनिया के टॉप 100 श’क्ति’शाली लोगों में शुमार रहे है। इनकी 2017 में कुल संपत्ति 19.5 अरब डॉलर थी ,यह उस समय भारत के दूसरे सबसे अमिर व्यक्ति भी थे। अजीज प्रेमजी को भारत में सबसे ज्यादा दा’न करने वाला व्यक्ति माना जाता है।

वह अब तक 1 लाख 45 हज़ार करोड़ ( 1 ,45 ,000 करोड़ ,21 अरब डॉलर ) रूपये दा’न कर चुके है। यह राशि विप्रो स्वामित्व की 67 फीसद है। बता दे , हाल ही में फ़ोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अ’मीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी की ,इसमें वह 22.6 अ’रब डॉ;लर के साथ 36 वें पायदान पर है। दुनिया के सबसे अमी’र व्यक्तियों में पहले स्थान पर जेफ़ बेसोज है , दूसरे और तीसरे पायदान पर क्रमश बिल गेट्स और वारेन बफेट है। भारत के सबसे अ’मीर व्यक्तियों में मुकेश अम्बानी है।

Leave a Comment