फिलिस्तीन-इसराइल संघर्ष विराम लागू :- फिलिस्तीन ने कहा – इसराइल हारा, नेतनयाहू बोले –

इज’रा’इल और फि’लि’स्तीन के बीच हुई हिं’सा में अब तक 300 से अधिक लोग श’ही’द ही गए है। इ’ज’रा’यल और फि’लिस्ती’न को लेकर हर देश के मंत्री अपने अपने प’क्ष भी चुन रहे है और त’ना’व को ख’त्म करने की बात भी कर रहे है। इस हिं’सा में दोनों प’क्षों का नु’क’सा’न हुआ है।

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने बीते दिनों ही ह’मा’स केसाथ ल’ड़ा’ई ख’त्म करने के लिए इजरा’यल के प्रधा’नमंत्री बें’जमीम नेत’न्याहू पर द’बाव भी बनाया है। इस दौरान उन्होंने कहा है कि उन्हें गा’जा हिं’सा में महत्वपू’र्ण करने की उम्मीद है। इसके अलावा वी सं’घर्षवि’राम का रास्ता भी चाहते है।

Israel-Palestine Conflict

व्हा’इट हाउ’स ने बा’इडेन और नेत’न्याहू के बीच फोनपर हुई बातचीत की जा’नकारी देते हुए कहा है कि दोनो नेताओ के बीच गा’जा के घटना’क्रम, इजरा’यल द्वारा ह’मास और अन्य आ’तं’की तत्वों की क्षमता’ओं को कम करने की दिशा में हुई प्रगति और अमे’रिका’ द्वारा किए जा रहे कूट’नी’तिक प्र’या’सों पर विस्तृत चर्चा हुई।

व्हा’इट हा’उस ने आगे कहा है कि रास्ट्र’पति बाइ’डेन ने प्रधा’नमंत्री बेंजमी’म नेतन्या’हू से कहा है कि उन्हें सँघ’र्ष विरा’म की राह पर त’ना’व को ख’त्म करने की उम्मीद है। CNN से खबर के मुताबिक, बीते एक हफ्ते में राष्ट्रप’ति बाइ’डेन और प्रधानमंत्री नेत’न्याहू के बीच चौथी बार हुई फोन पर बातची’त के विवरण से सँघर्ष को

Israel-Palestine Conflict

लेकर व्हा’इट हा’उस में बढ़’ती चिं’ता भी दिखती है। इन दोनों देश के त’ना’व’ को ख’त्म करने के लिए कई देश हिं’सा को रो’क’ने की अ’पिल भी कर रहे है।वही बीते दिनों ही लेब’नान ने रॉ’केट भी दागे है। इससे हिं’सा और ज्या’दा ब’ढ़ते हुए दि’ख रही है।

Leave a Comment