जैनब मलिक ने किया कमाल, IITJEE गर्ल्स विंग में किया टॉप, मुस्लिम लड़कियों के लिए बनी मिसाल

हर देश की महिलाओं ने अपनेदेश का नामरोशन किया है। चाहे वो हिन्दू धर्मसे ताल्लुक रखती हो या फिर मुस्लिम धर्म सेताल्लुक रखती हो। मुस्लिम समाज की बेटियों ने हर शहर में अपनी जगह को बनाया है और समाज का नाम के साथ साथ अपने घर,परिवार का नामभी रोशन किया है।

प्रयागराज की एक बेटी मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखने वाली ने प्रयागराज शहर का नाम को और ज्यादा बढ़ावा दिया है। शहर के दरियाबग निवासी जैनब मलिक ने IIT JEE में गर्ल वर्ग में प्रयागराज में टॉप किया है।जिले का सम्मान बढ़ाने लर सामाजिक संघठनों और राजनीतिक दलों ने जैनब मलिक के परिवार को इसकी बधाई दी है।

jainab malik news

जैनब मलिक के पिता कस्टमर सुपरिडेंट ताहिर मलिक की बेटी है। जैनब मलिक ने जीएचएस से पढ़ाई करते हुए ICSE बोर्ड में 96% अंक प्राप्त किए थे।इसके अलावा वर्तमान में जैनब मलिक ने IIT JEE में 98. 98% अंक हासिल करके प्रयागराज का नाम रोशन किया है।

आईआईटी एक ऐसी परीक्षा है जिसमे सँयुक्त प्रवेश परीक्षा की परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में से स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए कीजाती है । इसमें गणित, भौतिकी,रसायन विज्ञान जैसे कई तरह के प्रश्न पूछे जाते है।

jainab malik news

यह परीक्षा आईआईटी अप्रैल 2013से दो बार मे आयोजित की जाती है। इसमें एक मेंस और दूसरा एडवांस होता है।मेन परीक्षा के होने केबाद ही इस परीक्षा एक सप्ताहके बाद आयोजित की जाती है। यह परीक्षा मुख्य परीक्षा को आधार मानकर की जाती है। देशभर में इसके 32 बोर्ड है।

Leave a Comment