जामिया यूनिवर्सिटी का दुनिया में बज रहा डंका, विश्व रैंकिग लंदन टाईम्स हायर एजुकेशन में जलवा कायम

जामिया मिलिया इस्लामिया हिंदुस्तान के उन गिने चुने तालिमि शिक्षण संस्थानों में शामिल है। जिसने लन्दन की टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में न सिर्फ अपना मकम बरकरार रखा है बल्कि हिंफुस्तानी तालीमी संस्थाओं में अपनी पोजिशन को पहले के मुक़ाबके में और ज्यादा बनाया है।

टी एच ई के आकड़ो के अनुसार जामिया ने हिंदुस्तानी इदारों में अपनी रैंकिंग में बेहतरी करते हुए पिछले साल के 19वे जगह की बजाए इस साल 12 वे नम्बर पर आई है।एबीपी को रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल को तुलना में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में होने वाले मूल्यांकन में इस बार संस्थाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस बार 92 देशो के 1527 विश्वविद्यालय की तुलना में पिछले साल 92 देशो के 1400 शिक्षण संस्थाओं का ही मूल्यांकन किया गया था।

jamia milia news

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय संस्थाओं में 12वा स्थान हासील करने के अलावा जामिया ने दुनिया के शीर्ष 601- 800 विश्वविद्यालयों में अपनी जगह को बरकरार रखा है।यूनिवर्सिटी के इस प्रदर्शन पर जमाया के कुलपति नजमा अख्तर ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा है कि यह प्रदर्शनजमिया की बढ़ती अंतरास्ट्रीय पहचान और इसके उच्च गुणवत्ता वाले शोध, प्रकाशन और शिक्षण को बताता है।

लन्दन यूनिवर्सिटी ने पांच मापदंडों के आधार पर अपनो रैंकिंग लिस्ट जारी की है। जिंसमे शिक्षण 30 फीसदी, अनुसंधान 30 फीसदी, साइटेशन 30 फीसदी, उद्योग आय 2.5 फीसदी और अंतराष्ट्रीय आउटलुक 7.5 फीसदी दी गई है।

jamia milia news

बता दे, जमिया को साल 2020 में मास्को आधारित राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 538 वे स्थान पर रखा गया है। पिछके साल जून में जमिया ने प्रतिष्ठित क्वेवलेरेरी साइमंड्स यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 751-800 श्रेणी में अपनी जगह को बरकरार रखा था।

Leave a Comment