आजादी के 73 साल बाद जम्मू कश्मीर के इन 3 गांवों में पहुंची बिजली, खुशी से झूम उठे बच्चे ..

किश्त’वाड़ जिले के चि’नाव द’रिया के कि’नारे बसे चार गाव के लोग बीते दिनों से ही नई जिंदगी जीने लगे है। आ’जा’दी के 73 साल बाद इन’के घ’रों में नई रोशनी भी आई है। सोमवार को जब बिज’ली का स्विच द’बाया गया तो पूरे गां’व के लोगो के घर ही नहीं बल्कि चे’हरों पर भी खुशी कि ल’हर दौ’ड़ आईं है।

बिज’ली विभा’ग के अथ’क प्रया’सों के बाद इस गां’व कि बिज’ली को ग्रे’ड से जो’ड़ दिया गया। ज’म्मू क’श्मी’र समेत देश के कई हि’स्सों को चिना’व दरि’या एक ब’हुत ब’ड़ा ही स्त्रो’त है। कि;श्त’वाड़ जिले में ही दुल’हस्ती पन बि’जली परी यो’जना भी है ।

jammu kashmir hindi news

इसके अलावा भी 850 मेगावाट कि बिज;ली पर भी जल्द ही काम शुरू होने वाला है। चिना’व द’रिया पर बगलि’यार, सव’लकोट , सलाल परियोज’ना भी है । जिसके बावजूद भी यह गांव बि’जली से मरहूम थे।

बिज’ली वि’भाग के एक अधिकारी ने बताया जा कि किश्तवाड़ जिले के छा त्रू तह’सील के पेठगम, बुंगाम, चिनाव गांव कि भौगो’लिक परि’स्थतियां बहुत ज्यादा कठि’न है। यह गांव हर साल ब’र्फ़ से ठ’के भी रहते है।

jammu kashmir hindi news

लेकिन हाल के दिनों से ही इन गांव के लोगो और गांव में एक खुश’हाली का मा’हौल भी पै’दा हो गया है। आज के दौर में हर इं’सान लाइट के बगैर रह नहीं पा’ता है लेकिन इस गांव के लो’गो कि पीढ़ि’यां भी लाइ’ट के बग़ैर है रही है। अब इनको ला’इट मिली है।

Leave a Comment