जापान ने बनाई मोबाईल म’स्जिद, ओलंपिक में मु’स्लिम खिलाड़ियों को मिलेगी ये ख़ास सुविधाएँ

जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेल के लिए तैयारी जोरो शोरो से शुरू हो रही है। इस ओलंपिक खेल को खेलने के लिए पूरी दुनिया से टोक्यो में खिलाड़ी खेलने के लिए आएंगे । यहां पर दुनियाभर से मु’स्लिम खि’लाड़ी भी भाग लेगे । इन मुस्लिम खिलाड़ियों के लिए जापान ने मो’बाइल म’स्जिद का नि’र्माण किया गया है। यह मो’बाइल म’स्जि’द स्टे’डियम के बाहर खड़ी की जाएगी।

इनमें 50 लोग न’माज अदा कर सकते है। इनमें वजू करने की सुविधा होगी इसके साथ ही नमा’ज प’ढ़ने के लिए जना”माज़ की सुविधा भी होगी ।आपको बता दे, इन्हें टोक्यो की स्पोर्ट्स एंड कल्चर इवेंट कम्पनी ने बनाया है। कम्पनी के मुताबिक, म’स्जि’दे बड़े ट्रकों को कन्वर्ट करके बनाई गई है। जब ये खड़ी होती है तो रि’मोट कं’ट्रोल से उनके पीछे का हिस्सा उठ जाता है।

एक सीडी निकल आती है जिससे अंदर प्रवेश किया जा सकता है। पीछे का गेट खुल जाता है। इनके बाद इसके अंदर का हिस्सा 551 स्क्वायर फ़ीट का आकार ले लेता है। जिसमे 50 से भी ज्यादा लोग न’माज अदा कर सकते है. आपको बता दे कि टोक्यो में सिर्फ 4 म’स्जिदे है। लिहाजा बाहर से आने वाले लोगो को न’माज अदा करने में दिक्कत रहती है।

ऐसे में यह मोबा’इल म’स्जिद राहत का काम करेगी। जापा’न में पहली म’स्जिद का’बे में 1935 में बनवाई गई थी। आपको बता दे कि मोबाइल म’स्जि’द का प्रयोग सबसे पहले 2016 में इंडोने’शिया में ला’गू किया गया था। जो आगे सफ”ल भी रहा। प्रयोग के तहत इंडोनेशिया में हरे रंग की वैन उन हिस्सो में नजर आती है। जहाँ पर का’फी भी’ड़ होती है।

Leave a Comment