म्यांमार में तख्ता पलट करने वाली Military पर अमेरिका ने लगाए नए प्र’तिबन्ध, राष्ट्रपति बोले- आंग सान सू ची को ..

अमे’रिका ने म्यां’मा’र पर ब’ड़ी का’र्य’वाही करने का आ’देश दिया है। बीते दिनों म्यांमा;र में त’ख्ता’प”लट करने वाली से’ना पर अमे’रिका ने नए प्र’तिब’न्ध लगा दिए है। ये कदम म्या’मा’र के सै’न्य प्र’शा’सन द्वारा अमे’रिका कि बात नहीं मा’ने जाने के बाद उठाया है।

इससे पहले बिडेन प्रशासन ने कई बार म्यांमा’र कि नेता आंग सान सु’की शित गि’र’फ्तार’ सभी ने’ताओ को रि’हा’ करने और लोक’तां’त्रि’क तरीके से चुनी गई स’रकार को पुनः सत्ता लौटा’ने’ को अपी’ल कि है। से’ना ने इस बात पर गौ’र न’हीं किया है इसलिए अमे’रि’का ‘ने इस पर ‘प्र’ति’ब”न्ध को ल’गा दिया है।

myanmar news

अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि कार्यकारी आदेश जारी कर रहे है जिसमे म्याम’र के जनर’ल अमे’रिका मै एक डॉ’लर कि स’म्पत्ति का उप’योग न’हीं कर पाएंगे। उन्होने कहा कि इस आदेश से अमे’रिकी’ संप’त्तियों’ से म’या’मार के सै’न्य नेता’ओ को मिलने वाले ला’भ को भी फ्रि’ज किया जा सकेगा।

उन्होंने अपनी बात को आगे बढाते हुए कहा कि आने वाले दिनों में और भी फैस’ले लिए जाएंगे ।इस बात को लेकर म्यां मर में वि’रो’ध प्रद’र्शन हो रहा है। से’ना ने सत्ता संभालते ही आ’पा’त’का’ल लागू कर दिया था। सेना ने घो’षणा कि है कि वह एक साल के लिए आपा’त’काल स्थिति के तहत शास’न करेगी और फिर चुनाव आयो’जित कराएगी। देश के दो बड़े शहरों ने पिता और मंडा’ले में ‘वि’रो’ध प्रद’र्श’न चल रहा है।

joe biden
joe biden

यंगून और मं’डाले के कुछ इलाके के लिए सोमवार को एक आदेश जारी करके रेलिया और पाच से अधिक लोगो के ज’मा होने पर भी रो’क लगा दी गई है। इसके अलावा रात आठ बजे से सुबह चार बजे तक क’र्फ्यू भी लगा’या गया है।

Leave a Comment