सेहत के लिए वरदान है कच्चा आम, जानें कैरी खाने के 10 बेजोड़ फायदे

हाल के दिनों में कच्चे आम बहुत ही ज्यादा बा’जारों में नजर आते है। क्या आप जानते है क’च्चा आ’म या’नी कि के’री सेहत के लिए किसी वरदा’न से कम नही है। इसके फ़ायफे इतने ज्यादा है कि आप इसे रोज खा सकते है।

केरी में विटामिन सी होता है। इसलिए यह बॉडी को इम्यु’निटी यानी कि रो’ग प्र’तिरो’धक क्षम’ता भी बढ़ाता है। इसे खाने में शरीर मे रक्त सं’चार भी अ’धिक होता है। इसमें नई रक्त को’शिका’ओं का भी निर्मा’ण होता है।

Kache Aam Ke Fayde

इसके अलावा भी क़री खाने से पाचन भी सही रहता है। इससे क’ब्ज, एसि’डिटी और मत’ली आदि की सम’स्या’एं भी नही होती है।विटा’मिन सी की कमी से होने वाला रोग स्कर्वी रोग, कैरी से ही सही होता है। इसे खाने से दाँत मजबूत होते ह। इससे मुँह की बद’बू भी दूर हो जाती है।

इसके अलावा गर्मी के दिनों में चलने वाली लू भी इसे खाने से नही लगती है। इस पा’नी मे उबा’लक’र पना भी बनाया जाता है। डायबिटीज मरीजो के लिए इसका सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदा’यक होता है। अगर किसी व्य’क्ति को शु’गर हो तो इससे शु’गर का ‘लेव’ल भी कम ही जाता ह।

Kache Aam Ke Fayde

इसके बाद बा’लों के लिए भी इस’का से’वन किया जाता है ।इससे बाल चम’कदार और घ’ने भी होते है। अगर किसी व्यक्ति का बेहताशा वजन ज्यादा ही बढ़ रहा है तो इसे खाने की आदत आप रोज’ना ही डाल लें। जिससे आप को केरी खा’ने से कई सारे फय’दे भी हो सकते है।

Leave a Comment