इस राज्य के वक्फ बोर्ड ने रात 10 से सुबह 6 बजे तक मस्जिदों के लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर लगाई पाबंदी, कहा-

Karnataka( कर्नाटक) राज्य वक्फ बोर्ड ने noise pollution (ध्वनि प्रदूषण ) पर लगाम लगाने के मकस’द से दरगा’हों और मस्जि’द पर लगने वाले लाउ’ड स्पी’कर को लेकर सेक्यु’लर जारी किया है। इस से’क्युलर में रा’त 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक म’स्जिदों में ला’ऊड स्पी’कर के इस्ते’माल पर रो’क लगा’ई है।

इसके साथ ही दिनभर में आवा’ज को कम करने के लिए एयर क्व’लिटी स्टें’डर्ड के मान’कों के हिसा’ब से रखने को कहा गया है। इसके अलावा ला’उड ‘स्पी’कर का इस्ते’माल अ’जान और जरू’री सूच’नाओं के ऐ’लान के लिए कहा गया है।

karnataka state wakf board

इसके साथ ही कहा गया है कि मस्जि’द और दरगा’ह में खाली पड़ी जगहों पर फ’लदार और छायादा’र पे’ड़ लगाए जाए। इसके अलावा अगर सम्भ’व हो तो पशु और पक्षि’यों के लिए पा’नी पी’ने की टँ’की भी लगाई जाए। इसके अलावा यहां पर आने वाले भिखारियों को लेक’र कहा गया है कि बढ़ा’वा देने से बचने कि bसलाह भी दी गई है।

बता दे कि हाल ही में सो’नू निग’म के लाऊ’ड स्पीक’र पर अज़ा’न न ब’जाने की अपीलके बाद अब इला’हाबाद यूनि’वर्सिटी कि कु’लपति ने भी यही अपी’ल की हैं।उन्होंने प्रयागराज के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इस बात की मांग की है ।

karnataka state wakf board

उनका कहना है कि ला’उड स्पी’कर की आवा’ज से उनकी दिनच’र्या में ख’लल पै’दा होता है। इससे उनकी नीं’द भी प्र’भा’वित होती है । जिससे उनके सि’र में द’र्द रहता है। इससे कामका’ज भी प्रभा”वित रहता है।

Leave a Comment