राज्यपाल मोहम्मद आरिफ ने पढ़ा CAA के खि’लाफ प्रस्ता’व, बोले- CM का किया सम्मान, मैं इससे …

ना’गरि’कता का’नू’न देश के कई राज्य में एक बड़ा मु’द्दा बना हुआ है। इस का’नू’न वि’रो’ध भी हो रहा है तो कोई इसका स’म’र्थ’न भी कर रहे है। इसी बीच केरल की वि’धा’न’स’भा में हं’गा’मे के बाद राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ना’ग’रि’क’ता का’नू’न के खि’ला’फ रा’ज्य स’र’का’र के प्र’स्ता’व को पड़ा था। हालांकि उन्होंने इस प्र’स्ताव को प’ड़’ने से म’न भी कर दिया था लेकिन मुख्यमंत्री पिन राई विजयन के अ’नु’रो’ध पर उन्होंने प्र’स्ता’व को प’ड़ा।

राज्य’पाल ने प्रस्ताव को पढ़ने से पहले अपनी अ’सह’मति भी जाहिर की थी। राज्य’ पाल ने कहा कि मैं इस सीए ए के खि’ला’फ के प्रस्ताव को पढ़ने जा रहा हूं क्योंकि सीएम इस को चाहते है कि मैं इसको पड़कर सुनाऊ। मेरा मानना है कि यह कार्यक्रम और नीति के तहत नही आता है। राज्यपाल ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि यह सरकार का विचार है और उनकी इच्छा का सम्मान करने के लिए मैं इस सीए ए के खिलाफ प्रस्ता’व को पढ़ रहा हूं।

आपको बता दे कि केरल विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। जैसे ही राज्य’पाल सद’न में आए तो यू’डी’एफ के विधायको ने सीए ए और एनआरसी के खि’ला’फ जमकर ना’रे बा’जी की । उन्होंने राज्य’पाल को गौ बे”क के प्ले’कार्ड’स भी दिखाना शुरू कर दिया। सदन ने आने के बाद आरिफ जब मंच पर जाने लगे तो उनका रा’स्ता रोकने की कोशिश की गई। इसके बाद मार्शल ने उनके लिए खाली रास्ता क’रवाया और कु’र्सी तक छो’ड़ कर आए।

आरि’फ खा’न केर’ल सर’कार की ओर से जारी सीए ए और एन’आर’सी को हटाने के लिए पास हुए प्रस्ता’व को ग’ल’त भी ठहरा चुके है। उन्होंने कहा कि किसी राज्य को कें’द्र के विष’यों पर प्र’स्ता’व पास करने का सं’वैध’निक ह’क नही है। आपको बता दे, इरफान हबीब और राज्यपाल आरिफ मोह’मम्द खान के बीच बीते दिनों एक कार्य’क्रम के दौरान ना’गरि’कता का’नू’न को लेकर ती’खी बहस हुई थी, जो सुर्खिया का केंद्र रही थी ।

बता दे, नाग’रिकता कानू’न को लेकर देशभर में विरो’ध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है । दिल्ली के शाही’न बा’ग की त’र्ज पर देश भर में 150 से अधिक जगहों पर 24 घण्टे प्रदर्श’न चल रहा है । इसमें महि’लाएं और ब’च्चे जमकर हि’स्सा ले रहे है । बता दे, दिल्ली में 10 से अधिक जगहों पर 24 घण्टे प्रदर्शन जारी है ।

Leave a Comment