फैक्ट चेक : ऑक्सीजन कन्संट्रेटर की का’लाबाजारी करने वाले खान चाचा रेस्टोरेंट का मालिक मुस्लिम नहीं, हि’न्दू है

ऑ’क्सी’जन की कि’ल्ल’त के बीच दे’श की राज’धानी दि’ल्ली में ऑ’क्सी’ज’न कां’स्ट्रे’ट’र की का’ला’बा’जा’री वे कई मा’म’ले सा’मने आए है। दि’ल्ली के खा’न मा’र्के’ट इ’ला’के में भी 6 और 7 मई 2021 को ‘खा’न चा’चा रेस्टो”रेंट स’हित कुछ अन्य रेस्टो’रें’ट्स में छा’पा मा’र’क’र’ पु’लि’स से 500 से भी ज्या’दा ऑ’क्सी’जन कांस्ट्रेटर को ब’रा’म’द किया है।

दि’ल्ली पु’लि’स द्वारा 7 मई 2021 को कि’ए ग’ए ट्वी’ट में ब’ताया गया है कि खान चा’चा रेस्टो’रेंट के मालि’क आया नाम नवी’नतम कालरा है। खान चाचा रेस्टोरेंट की वेब’साइट अबा’उट अ’स से’क्शन में भी नवी’न ना’म काल’रा का ही ना’म लि’खा हुआ है। आज’तक के क्रा’इ’म रि’पोर्ट अर’विंद कु’मार ओ’झा ने भीइ’स बात की पु’ष्टि करते हुए कहा है कि का’लरा चा’चा रेस्टो’रेंट के इ’कलौ’ते मा’लिक है।

khan chicha

खा’न चा’चा रे’स्टोरें’ट ‘का नाम’क’रण हा’जी ब’न्दा हस’न के नाम पर किया गया था। जिन्हें लो’ग ‘प्यार से खा’न चा’चा भी कहते है। हा’जी बं’दा हस’न ने दिल्ली के खा’न मा’र्केट में बहुत छोटे स्तर से भी खा’न चा’चा ब्रां’ड की शुर’आत भी की थी।The Economic Times की एक रिपोर्ट के मुता’बिक साल 2012 में उन्होंने न’वनीत काल’रा केसाथ पार्ट’नर’शि’प भी की थी।

जो तकरीबन 4 सालो तक चली थी। इकसे बाद नव’नीत और हा’जी बं’दा ह’सन वे बीच वि’वा’द भी हो गया जिसके चलते हा’जी बं’दा हस’न इस खा’न चा’चा रे’स्टो’रेंट से अलग हो गए। इसके बाद उन्होंने अपने बे’टों के साथ रू’ल द रोल्स नाम का एक नया ब्रां’ड भी शुरू कर दिया।

khan chicha

बता दे कि NDTV की रि’पोर्ट के मुताबि’क नव’नीत का’लरा और उसके लोग 16 से 22 हजार में ऑ’क्सी’जन कां’स्ट्रे’टर को खरी’दते थे और 50 से 70 हजार के बीच उसको बेच’ते थे। इससे इस बात का प’ता चला है कि यह कोई मु’स्लि’म शख्स नही है बल्कि हि’न्दू श’ख्स है।

Leave a Comment