एर्दोगन के इस कदम से तुर्की सभी मुस्लिम देशों से निकल जायेगा आगे, जल्द ही लि’बिया से ……

तु’र्की के ताज़ा बयान के बाद अंत’राष्ट्रीय तेल बाजारों में ह’ड़’क’म्प मच गई है। तुर्की ने कहा कि 3 से 4 महीने के बाद ली’बिया के साथ हस्ताक्षर किए हुए समझौते के तहत ही पूर्वी भू’मध्य’सागर में ते’ल की खो’ज को शुरू करने वाला है। बता दे,तुर्कि इस इस बयान के बाद ग्रीस समेत इस क्षेत्र के कई देशो ने इस बात आ’प’त्ति द’र्ज क’रा’ई है। आपको बता दे, ली’बि’या की अंत’राष्ट्री’य स्तर पर मान्य’ता प्रा’प्त स’र’का’र ने पिछले साल तु’र्की के साथ स’मु’द्री परिसीमन सौदे पर साइन भी किए थे।

तु’र्की के कहना है कि तु’र्की अपने दक्षि’णी त’ट से ली’बि’या के पू’र्वो’त्तर त’ट तक एक वि’शेष आ’र्थि’क स्था’न को ब’ना’ता है। ग्रीस, साइप्रस और अन्य देश इस समझौते का वि’रो’ध कर रहे है और तु’र्कि के इस कदमको पूरी तरह से अ’वै’ध बता रहे है। हालांकि ग्री’स सा’इ’प्रस के सभी आरो’प को तु’र्की ने पूरी तरह से खा’रि’ज कर बयान जारी किया । तुर्कि को लगातार वि’रो’ध का सामना करना पड़ ह, बाकी देशों को लगता है कि तु’र्कि के विकास करने से तु’र्की तेजी सेआगे बढ़ जाएगा ।

libia

यू’रो’पीय सं’घ ने उस स’मु’द्री सम’झौते का वि’रो’ध किया। जिसे जीएनए को स’म’र्थ’न प्रदान करने के लिए तु’र्की के साथ एक स’मझौ’ते पर सा’इन किए थे। बता दे, तु’र्की के इस कदम से वहां पर त’ना’व ब’ढ़ सकता है। जहाँ पर प्राकृ’तिक सं’सा’ध’नों को लेकर ग्रीस, साइप्रस, मिस्र और इजराइलके साथ सालो से लोगरहेड भी रहा है। तुर्की अपने अभियानों पर यूरोपीय संघ के प्र’ति’ब’न्धों का सामना करने को तैयार है।

तुर्की के ऊर्जा मंत्री फ़ातिह डोनमेज ने कहा कि तुर्की पेट्रोलियम, जिसने पूर्वी भूमध्यसागरमें एक खोज परमिटके लिए आवेदब किया था। इसकी प्रकिर्या पूरी होने के बाद तुर्की अपने क्षेत्रों में इसका सं’च’लन जल्द शुरू भी कर देगा। डोनमेज ने आगे कहा हम लीबिया में 3 से 4 महीने के अंदर ही अभियान को शुरू कर देंगे।

libia

तुर्की के नया कनूनी ड्रिल जहाज भी इस साल के अंत मे भूमध्यसागर में चला जाएगा। बता दे, तुर्की के 100 साल 2023 में ख़त्म हो रहे है, जिसका उसे बेसब्री से इंतेज़ार है । अब ये तो वक़्त बताएगा कि तुर्कि आगे इन देशों के लिए किस प्रकार की रण;नी’ति अपनाते है

Leave a Comment