80 साल के मुस्लिम बुजुर्ग मुजीबुल्लाह ने दिखाई इंसानियत, कर रहे नेक काम, कैफ़ बोले- इंसानियत …

दुनियाभर मे को’रो’ना वा’य’र’स ज़मब तक लाखो लोगो की दुनिया भर में मौ’त हो चुकी है । इस समय भारत मे भी प्रति दिन 10 हज़ार के करीब मरीज रो’जा’ना बढ़ रहे है, भारत में को’रो’ना का आंकड़ा ढ़ाई लाख से ज्यादा हो चुका है , दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा है करोना के मामले में आगे तेजी देखने को मिल सकती है ।

ऐसे मु’श्कि’ल वक्त मे देशभर से इ’न्सा’नित के चाहने वाले लोग गरीब ओर बेबस, मजबूर लोगो की मदद करने के लिए सामने आ रहे है। बोली’वुड स्टार सोनू सूद इन दिनो भगवान के मानिन्द उभरकर इन बे’बस ओर ग’रीब लोगों की मदद के लिए आगे आए ओर इन्हे खाने, पीने से लेकर इनकी घर छोडने का जि’म्मा उठा’या ।

एक तरफ ये सोनू सूद है जो लोगो को घर छो’डने से लेकर उनके खाने, पीने का इन्तजाम कर रहे है तो, वही दुसरी तरफ लखनऊ रेल्वे स्टेश’न के कुली मुजिबूल्लाह है । जो लोगो का फ्री का सा’मान बां’टने के अलावा उनको खाने, पीने का इन्तज़ाम भी करा रहे है । मुजि’बूल्लाह की सोशल मिडि’या पर भी काफी तारीफ हो रही है भारत की क्रिकेट टीम के पुर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी उनकी तारी’फ की है ।

इस उम्र मे भी मुजिबूल्लाह रोज 8-10 घंटे काम कर रहे है ओर 50 किलो वज़न उठा रहे है वो इसे खि’दमत का काम कहते है ।मुजि’बूल्लाह इन दिनो ट्रे’नों मे प्रवासी मजदूरो को फ्री मे खाने, पीने की चीजे उपलब्ध करा रहे है. उनका कहना है कि मा’हो’ल बेहतर होने के बाद कि फिर से कमाई कर सकते है लेकिन अभी उनका ये कर्तव्य है कि इन बे’ब’स लोगो की मदद करे ।

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने मोहम्मद हिज’बुल्लाह की तस्वीर अपने ऑफि’शियल इस्टां’ग्राम अका’उंट से शेयर करते हुऐ लिखा कि, ” इन्सा’नियत की कोई उम्र नहीं होती , यह लखनऊ के चार बिग स्टेशन के कुली मोह’म्मद हिजबु’ल्लाह है । यह प्रवासी लोगो की फ्री मे खाने ओर पीने का सामान देकर उनकी मदद कर रहे है ओर उनकी सेवा के लिए कोई पैसा नही ले रहे ।

Leave a Comment