यूपी में आए मदरसा छात्रों के आए अच्छे दिन, योगी सरकार का तोहफा, अब सिर्फ यूपी में ही नहीं DU-JNU में भी पढ़ सकेंगे मदरसा छात्र

उत्तरप्रदेश के मुख्य’मंत्री योगी आदित्यनाथ स’रकार ने मद’रसा छा’त्रों को एक नया तोहफा भी दिया है। अब प्रदेश में मौजूद 17 हजार मदर’सो में पढ़ने वाले 3 लाख से अधिक छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए बे’हतर मौके भी मिल सकते है।

सरकार ने कहा है कि मद’रसा बो’र्ड से इंटरमीडि’एट कामिल की परीक्षा लेकर आगे की उच्च शि’क्षा को हासिल भी करेंगे। इसके अलावा अब म’दरसा छात्र भार’तीय से”ना में भर्ती होकर देश की सेवा भी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर यूपी मद’रसा बो’र्ड जल्द जी का’उंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजु’केशन ऑफ इंडिया में रजे’स्ट्रेशन कराने जा रहा है।

madarasa students

इसके बाद मदर’सा बोर्ड के छात्रों का केंद्रीय विश्ववि’द्यालय में दाखिला लेने का रा’स्ता न होने से छात्र राज्य विश्वि’द्यालय में ही दाखिला ले पाते है। यू’पी मदर’सा बोर्ड के एक छात्र ने बताया है कि म’दरसा बोर्ड से हर साल लाखो की संख्या में छात्र पढ़कर बाहर निकलते है। मार्क’शीट होने के बाद भी वो केंद्री’य विश्व’विद्याल’य में दा’खिला नही ले पाते है

क्योंकि अन्य बो’र्डो की तरह मदर’सा बोर्ड COBSEI में रजि’स्टर्ड नही है।यहां के छात्र केंद्र सर’कार की नोक’रियो के आवेदन भी नही ओर पाते है। उनका से’ना में जाने का सप’ना भी अधूरा रह जाता है। सीएम यो’गी की सरका’र ने बीते चार सालों में कई का’मो को अंजाम दिया है ।

madarasa students

इसमें कई बड़े बद’लाव मदरसा बोर्ड में देखने को मिलते है इससे पहले प्रदेश की यो’गी स’रकार ने मद’रसो में एन’सीई आरटी की किताबो को लागू कराने का काम किया है ताकि मद’रसे के छात्र अपनी दी’नी ताली’म केसाथ आधु’निक पढ़ा’ई को भी चालू कर सके।

Leave a Comment