सबसे छोटे मुस्लिम देश ने इसराइल के साथ सभी तरह के संबंधो को किया निलंबित, राष्ट्र्रपति बोले- हम फिलिस्तीन के साथ एकजुटता से खड़े है

इस वक्त दुनिया अधिकतर देशों में जश्न का माहौल जिन्होंने फि’लिस्ती’न के समर्थ’न में आवाज उ’ठाई। इज’राय’ल और फि’लि’स्तीन के बीच जारी 11 दिन से जारी हिं’सा का में फि’ल’हाल यु’द्ध वि’रा’म हो गया है। अलजज़ीरा और बीबीसी वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनु’सार इ’सरा’इल और फिलि’स्ती’न के बीच यु’द्ध वि’रा’म में मिस्र ने योग’दान दिया। एक तरफ अरब देशों सहित तु’र्की पा’कि’स्तान समेत कई मु’स्लिम देश फि’लिस्तीन का सम’र्थन कर रहे थे तो रू’स और ची’न ने भी दबाव बने रखा।

लेकिन इसी बीच बड़ी ख’बर सामने आई है। दुनिया के सबसे छोटे मुस्लि’म देशों में शुमार माल’दीव ने इज’रा’य’ल के साथ सभी तरह के अपने सम्ब’न्धो को निलंबित भी कर दिया है। उन्होंने फि’लि’स्ती’नोयो के साथ अपनी एक’जुट’ता को भी दिखाया है।माल’दीव के रा’ष्ट्रपति इब्राहि’म मो’हम्मद ‘सोहिल में ट्वी’ट करते हुए लिखा है कि माल’दीव के लोग फिलि’स्ती’न के साथ एक’जुटता के साथ खड़े है।

Maldives and Israel

उन्होंने आगे कहा है कि हम अ’न्याय के साथ खड़े है। फिलि”स्तीन के लोगो के संघ’र्ष के साथ एक’जुटता के साथ उनके रा’ज्य के अधि’कार को सुर’क्षित करने के लिए भी हम सँघ’र्ष करते है। इजरा’य’ल के विरोध में उनके उत्पा’दों पर प्रति’बं’ध भी शामिल है। इससे इज’रा’यल के उ’त्पादों केआद’न प्रदान पर भी पाबन्दी रहेंगी।

फि’लि’स्तीन के सम’थन मेंअब तक पाकि’स्तान, तुर्की, बह’रीन, कु’वैत, माल’दीव आदि मु’स्लि’म देश भी शमिल है। फिलि’स्तीन में अब तक इस ह’म’लो से 300 से अधिक लोग श’ही’द भी हो गए है। इसके अलावा’ बहुत से परिवा’रों के घ’र भी मल’बे में द’ब गए ह।

Maldives and Israel

ह’मा’स और इज’राइ’ली से’ना के बीच जं’ग जैसे हा’लात के बीच फ’से लो’गो का द’र्द अब संयु’क्त राष्ट्र सु’रक्षा परि’षद की बैठक में भी रखा गया है। गाजा से ह’मा’स भी रॉ’केट दा’ग रहा थे तो इज’रा’यल ने भी रॉ’केट दा’गे है। जिससे कई लो”गो की मौ’त हो गई है।

Leave a Comment