महीनों बाद मस्जिद-ए-नबवी के खुले दरवाज़े तो दिखा खुबसूरत नज़ारा, फज्र की नमाज़ में नमाजी रो पड़े , देखिए

को’रो’ना म’हा’मा’री से पूरी दुनिया में हा’हा’का’र म’चा हुआ है । अ’मेरि’का में अब तक को’रो’ना से सबसे अधिक लोग मा’रे गए है वही सबसे ज्यादा सं’क्र’मि’तों की संख्या भी अमे’रि’का की बताई जा रही है । अमे’रिका टाइ’म्स न्यू’ज़ के मुताबिक अभी अमेरि’का में को’रो’ना ने उ’ग्र रू’प ले लिया है और ये आं’कड़ा दिन ब दिन बढ़ता ही का रहा है । देश मे को’रो’ना की संख्या 2 लाख के पार कर गई है । इसके अलावा को’रो’ना के कारण बीते 2 महीने से ब’न्द पड़े बा’जा’रो में फिर से ह’ल’च’ल होने लगी है ।

भारत, अरब देशों सहित कई मूल’को में अब हालात सा’मा’न्य होते जा रहे है । सऊदी अरब ने 90 दिनो के लम्बे अरसे के बाद आज करीब 90 हजार म’स्जि’दों को आम मु’स्लि’मो के लिए खोल दिया है। फ’ज्र की न’माज मे न’मा’जी’ सोश’ल डि’स्टे’न्सी’ग का पाल न करते हुए म’स्जिद ए न’बवी मे नमा’ज अदा करते हुऐ नजर आए ।

इस्ला’मिक मा’मलो के म’न्त्री, मार्ग’द’र्शक अ’ब्दु’ल्ला आ’तीफ अल-आसीख ने गुरुवार को न’माज के लिए म’स्जि’दों मे आने वाले नमा’ज़ियों का लिए एह’तियाती उपायो को लागू करने की बात कही, ताकी कोरोना वाइरस से बचा जा सके । सऊदी टेलीकास्ट टीवी अल-खबारिया को दिये एक इंटरव्यु मे अल-आसीख ने कहा की मंत्रालय ने सऊदी अरब की तमाम म’स्जि’दो मे आने वाले दो नमाज़ी के बीच सोशल डिस्टेन्सीगं के तौर पर दो मीटर की अ’निवार्य दुरी तय की ।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि हमारी ओर से जारी गाइड’लाइन के मुताबिक म’स्जि’दों मे आने पहले चेहरे पर मा’स्क पहनने ओर सेनि’टाइजर के इस्तेमाल करना अनि’वार्य है तथा मस्जि’द मे स्वयं की जान’मा’ज ला’ने की बात भी कही ।

Leave a Comment