अ’ल्लाह का क’रिश्मा, मस्जिद अल खैफ(सऊदी अरब) में देखा ख़्वाब 20 साल बाद हुआ पूरा, जानिए

को’रो’ना वा’य’र’स की वजह से हर देश मे मॉल्स, होटल्स, धार्मिक स्थलों पर कड़ी पा’ब’न्दी की गई है। जिससे सोश’ल डिस्टें’डिं’ग का पा’लन किया जा सके। सऊदी में भी इसका असर देखने को मिला है। सऊदी सरकार ने वा’य’र’स को रोकने के लिए ह’ज और उम’राह को भी नि’लं’बि’त कर दिया। सऊदी में स्थित काबा शरीफ दुनिया का सबसे प’वित्र’स्थ’ल माना जाता है। जहाँ पर हर साल लाखों की तादात में मु’स्लिम समाज के लोग ह’ज करने के लिए जाते है।

को’रो’ना की वजह से सऊदी सरकार ने तवाफ़ करने वाले लोगो को कम ही आबादी में सीमित करके त’वाफ़ किया था। हाल ही में एक तस्वीर बहुत ज्यादा वा’य’र’ल हो रही है जिसमे दिखाया गया है कि एक शख्स अकेले ही तवाफ़ करता है। 20साल पहले इस खुशनसीब शख्स ने ह’ज किया था। वहां पर उन्होंने मीना की म’स्जि’द अल खेफ के अंदर एक सपना देखा था।

20 साल पूरे होने के बाद उनका सपना सच भी हुआ क्योंकि को’रो’ना म’हा’मा’री के कारण लगे प्र’ति’बं’ध की वजह से वो काबा पाक में वो अकेला था। उन्होंने कई विद्वानों को इस वाक्य से रूबरू भी कराया। जिन विद्वानों में से एक मुहम्मद अल रूमी भी थे। जब उन्होंने सुना तो कहा कि एक दिन आप पवित्र काबा में तवाफ़ का पालन करेंगे।

इसकी जानकारी होने के बाद कई लोगों ने उस बात पर विश्वास करने से म’ना कर दिया। किसी को भी इस बात का पूरी तरह से पता नही था कि उस आदमी के बारे में कभी बात सच भी होगी। कुछ ही लोग चमत्कारों में विश्वास करते है। रमजान के पाक महीने सेपहले ही ‘म’हा’मा’री ने पूरी दुनिया को पूरी तरीके से प्र’भा’वि’त किया था।

जिसके कारण सऊदी सरकार ने भी कड़ी पा’ब’न्दी लगादी थी। स्थानीय लोगो को ही तवाफ़ करने को अनुमति दी गई थी।बीते समय ही तवाफ़ रुक जाने के बाद कई परिंदों ने भी काबा शरी’फ पर त’वाफ़ किया था। बताया गया था कि यह सब अ’ल्ला’ह का क’रम है कि कोई भी तवाफ़ को न’ही रो’क सकता।

Leave a Comment