रमजान में मस्जिद-ए-नबवी और हरम शरीफ में इबादत करने से पहले जान ले ये नियम, सऊदी सरकार ने दिया आदेश

रमजान के महीना शुरू होने वाला है। सऊदी अ’रब में हर साल लाखों की तादात में हज किया जाता है। सऊदी अरब में मक्का मसबिद और मदीना शरीफ में हज किया जाता है। इबादत की जाती है।

सऊदी अरब के जनरल प्रेसिडेंट ने रम’जान में हरम शरीफ औऱ मस्जि’द ae mabvi में इबादत को लेकर नए नियम की सूची को भी जारी किया गया है। जिसे रमजान प्रोटोकॉल का नाम भी दिया गया है। उन्होंने अपने निय’मो की सूची में कहा गया है कि कोरोना को ध्यान मे रखते हुए सभी तरह की इतिहा’ती उपायों का बरतना जरूरी है।

masjid e nabvi

इन लोगो की कोरोना जांच भी होगी । को’रोना वेक्सि’नवशन का उपयोग करना अनि’वार्य बताया गया है। सो’शल डिस्टें’डिंग के साथ साथ मास्क लगाना भी अनिवार्य है।’रमजान प्रोटो’कॉल के अनुसार भी बताया गया है कि काबा का तवाफ़ केवल एक प’रिधि में किया जाएगा।

जिसमे का’बा श’रीफ के पास तीन रास्ते होंगे। जो बुजु’र्गों और विक’लांग लोगो के लिए आवंटि’त भी होंगे। इस पाक म’स्जिद को दिन में 10 बार साफ भी किया जाएगा। इसके अलावा लगभग 5000 कार्यकर्ता हर नमाज के लिए कालीनों को दैनिक रूप से ह’टा’कर सा’फ भी किया जाएगा।

masjid e nabvi

इसके अलावा भी जम’जम वा’टर कू’लर उपलब्ध नही होंगे। जम’जम पानी की 200,000 बोतलों को रोजाना प्रदान की जाएगी। रम’जान के महीने की शुरुआत 13 अप्रैल से शुरू हो रहा है। 14 अप्रैल 2021 को पहला रोजा रखा जएगा।

Leave a Comment