सऊदी का बड़ा फैसला, रमजान में मस्जिद ए नबी में इन लोगों को नहीं मिलेगी प्रवेश की इजाजत, जानिए

इस्लामिक कैलेंडर के मुता’बिक रमजा’न के महीने नवा महीना कहलाता है। इस महीने में हर मु’स्लिम समुदा’य के लोग अपनी इबा’दत में मश’गूल हो जाते है और अ’ल्ला’ह से अपनी गुना’ह की मा’फी भी मांग’ते है। हर म’स्जिदों में पूरे एक महीने तक मेहमान नवाजी रम’जान को लेकर की जाती है।

सऊदी अरब में इसी पाक महीने में ह’ज किया जाता है। इस पाक महीने को कुर’आन श’रीफ का महीना भी कहा जाता हैं क्योंकि इस महीने में कुरान शरीफ नाजिल हुआ था।इस महीने में ह’ज किया जाता है और उमरा’ह भी किया जाता है। सऊ’दी अरब को’रोना की वज’ह से अगले साल भी ज्यादा हा’जियों को ह’ज नही करवा पाया था। स’ऊदी सरका’र ने इस साल भी अनुम’ति नही दी है।

masjid e nabvi 2021 news

सऊ’दी सरका’र आए दिन को’रोना, रमजा’न ,ह’ज को लेकर निय’मो को भी लागू कर रही है।हाल ही के को’रोना वा’यरस को रोकने के लिए सऊ’दी सर’कार ने रम’जान शरीफ में 15 सालके कम उम्रके बच्चों को लेकर मस्जि’दे नब’वी में प्रवेश को लेकर अनुमति भी लगा दी है।

सऊ’दी सर’कार के जारी बयान में कहा गया है कि 15 साल के कम उम्र के बच्चों को इजाज’त नही मिलेगी। इसके साथ ही रम’ज़ान में पढ़ी जाने वाली तराबीह को भी सिर्फ 10 रकअत कर दी गई है।जनकरी के अनुसार बता दे कि म’स्जिदे न’बवी को तरा’बीह की नमा’ज होने के बाद बं’द किया जाएगा।

masjid e nabvi 2021 news

इसके अलावा म’स्जिदों में इ’फ्तार,इति’फाक पर भी पाबंदी लगाई गई है । इफ्तार करने वालो को मस्जि’द में केवल व्यक्ति’गत उपभोग के लिए पा’नी और खजूरों की पेशकश की जाएगी।

Leave a Comment