मु’स्लिमों की सबसे प’वित्र जगह ‘मस्जिद अल नबवी’ में छात्रों ने दी परीक्षा, एग्जाम देते हुए तस्वीरें हुई वा’यरल, जानिए

इ’स्लाम ध’र्म में सऊदी अरब में स्थित म’क्का और म’ना शरीफ है। यह मु’स्लिमो के लिए पवि’त्र स्थान माना जाता हैं। जहां पर लाखों लोग इबादत करने के लिए आते है। बता दे, मु’स्लिमों के लिए ह’ज करना जरूरी समझा जाता है। म’स्जिदे न’बवी जिसे पै’गम्बर की म’स्जिद कहा जाता है। मु’सल’मान में 5 अरकान होते है। जो हर मु’स्लि’म शख्स पर ला’जमी हैं। जिनमें से एक ह’ज करना है।

इ’स्ला’मिक परम्पराओ के मुताबिक बताया जाता है कि न’बी की म’स्जिद में एक बार न’मा’ज अदा करना, दुनिया की किसी और म’स्जिद में एक हजार बार न’माज पढने के बराबर होता है। इस म’स्जिद में न’माज पढ़ने का स’वाब मिलता है। आप को बता दे कि सोशल मीडिया और म’स्जिद अल नब’वी के अंदर छात्रों का ए’ग्जाम देते हुए फ़ोटो का’फी वा’यर’ल हो रहा है। इसमें छात्र अपना एग्जाम दे रहे है।

अपना एग्जाम लिख रहे है। यह म’स्जिद अंदर से बहुत ही खूबसूरत है। सऊदी अरब में तवाफ़ किया जाता है। सऊदी सरकार दिनों दिन यहां पर आने वाले हाजियों के लिए कदम उठा रही है। हर साल लाखों की तादात में हाजी जाते है। इस्लाम के सबसे प’वित्र स्थान, का’बा को पूरी तरह से घेरने वाली म’स्जिद है। यह स’ऊदी अर’ब के म’क्का में स्थित है।

आप को बता दे, यह दुनिया की सबसे बड़ी म’स्जिद मानी जाती है। दुनियाभर के मु’स्लिम न’माज पढ़ते हुए काबे की तरफ मुख करते है। यहां पर हा’जी ह’ज करने और उम’राह करने के लिए आते है। इस म’स्जिद में लगभग 80 लाख लोग नमा’ज पढ़ सकते है। और यहां पर र’मज़ान के पवि’त्र महीने में दुनिया भर से लाखों लोग आते है ।

Leave a Comment