मस्जिद ए नबवी: यह सफाईकर्मी है दुनिया का सबसे खुशनसीब शख्श, सऊदी पेंटर नबीला ने बनाई पेंटिंग

को’रोना वाय’रस को लेकर पूरी दुनिया की अर्थव्य’वस्था से लेकर कई महत्वपूर्ण कारो’बार रुक गए है। WHO ने इसे वैश्विक महा’मारी घो’षित किया है। इस वा’यरस को रोकने के लिए सऊ’दी अर’ब में स्थित म’क्का म’स्जिद और म’दीना शरीफ समेत कई म’स्जि’दों में न’माज अदा करने पर रोकलगा दी है।इस बीच सऊदी अरब में म’क्का शरी’फ में इबा’दत करते समय एक सफाई’कर्मी का फो’टो वायर’ल हुआ है।

बताया जा रहा है कि वो बहुत खुशन’सीब इंसा’न है जो अकेला न’माज अदा कर रहा है। सऊदी महिला पेंटर नबीला ने उसका फ़ोटो एक पेंटि’ग में कै’द किया हुआ है। वो वाकिए बहुत खू’बसूरत लग रहा है। सऊ’दी के कला’कार नबी’ला अ’बुल ज’दयाल ने सऊदी के कोरो’ना वा’यरस लोक डाउन के दौ’रान प्रोस्टे’ट एंड ड्रा नि”यर नामक कलाकृति का निर्माण किया है।

जिस शख्स ने पेंटिग को बनाया है वो किंग स’लमान के मा’नव’तावादी सहा’यता राहत केंद्र के लिए एक राजदूत है। उन्होंने आगे बताया है कि मैंने इस पेंटि’ग के ज’रिए ये बताने की कोशि’श की है कि ये शख्स दुनिया का सबसे खुशकिस्मत है। जिसने लोक डाउ’न के चलते हुए भी म’क्का म’स्जिद में नमाज अदा की है।

दुनि’याभर की कई म’स्जि’दों को नमा’ज और रम’जान म’हीने में इबा’दत के लिए रोक लगा दी है। मस्जिदे अक्सा में भी इस बात के लिए ऐलान करदिया गया है कि रम’जान में इबा’दत के लिए बन्द कर दिया जाएगा।यह पहली बार इतिहास में ऐसा हुआ है।

जब रम’जान महीने में मस्जि’दों को आप लोगों के लिए बं’द कर दिया गया है। बता दे, सऊ’दी की प’वित्र म’स्जिद ए नबवी में इस साल 6 मौलाना त’रावीह को बढ़ायेगे । और त’रावीह 10 रका’अत की होगी ।बता दे,आप लोगों के लिए म’स्जिद ए न’बवी में इस साल नमा’ज नही होगी और न ही त’रावीह होगी ।

Leave a Comment