लंदन में 1 करोड़ की जॉब छो’ड़ चु’नाव में उतरी ये मु’स्लिम म’हिला, मेवात में जीतने का भ’रोसा

देश मे 2 राज्यों यानी म’हा’राष्ट्र और ‘में चु’ना’वी स’र’ग’र्मियां बड़ी हुई है । इस दोनों राज्यों में बी’जे’पी की सरकार है वही वि’पक्षी पार्टियों जिनमें कां’ग्रेस अभी भी सं’घ’र्ष करती हुई न’ज़’र आ रही है। म’हाराष्ट्र की बात करे तो कां’ग्रे’स एन’सी’पी के साथ बराबर सी’टों के बंट’वारे पर चु’नाव ल’ड़ रही है । वही दूसरी और कां’ग्रे’स हरिया’णा में सं’घ’र्ष करती हुई दे’खी जा सकती है । आज हम आपको हरिया’णा के चुनाव से जुड़ी अह’म जानका’री देने जा रहे है ।

आमतौर पर माना जाता है कि बी’जे’पी मु’स्लि’मों को चु’ना’वी टि’क’ट बहुत सोच स’म’झक’र देती है या बहु’त क’म देती है । एक ऐसा ही माम’ला ह’रि’या’णा में हुआ ,जहाँ पर इस बार बी’जे’पी ने 2 मु’स्लि’म उम्मी’द’वा’रों को चु’ना”वी मैदान में उतारा है। उनके बारे में आपको आगे बताते है। मे’वात भारत का सबसे बड़ा पि’छ’ड़ा जिला है। यहां पर उ’ब’ड़ खा’ब’ड़ सड़के है। वि’शे’ष रूप से म’हि’ला’ओं के बीच स्वा’स्थ्य’ संकेतक बहुत ही खराब है।

बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे ए’नी’मि’या से पी’ड़ि”त है। इस राज्य की बेहतरीन त’र’क्की और विका’स के लिए सामने आई है। लं’द”न की अपनी प’ढ़ा’ई पूरी की और ये है नो’क’श”म चौध’री जो 27 वर्ष की है। बीजेपी ने हरि”याणा के मे’वा’त जि’ले की मु’स्लि’म ब’हु”ल पु’न्हा”ना से इन को टि”कि’ट दिया गया है। इनका कहना है कि ये अपने क्षे’त्र में स’श’क्ति’क’र’ण और महिला’ओं के लिए उन्नति का काम करेंगी।

नोकशाम दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्र’ति’ष्टित मिं’रां’डा हा’उ’स कॉले’ज से इ’ति’हास में ग्रेजुएट है। जबकि उन्होंने ल’ग्जरी ब्रें’ड मै’ने’ज”में’ट में इट’ली और क’म्यु’नि’के’शन में लन्दन से मा’स्टर्स की डिग्री हासिल की है। चौधरी के पिता एक रिटा’य”र्ड ज’ज और मां हरि’याणा सरकार के रा’जस्व विभा’ग में एक व’रिष्ठ अ’धि”का’री है। नोक शाम एक महीने पहले ही भारत मे आई है।

उनका कहना है कि वो सिर्फ इसलिए राज’नी”ति में आई है कि अपने क्षे’त्र को बढ़ावा देने के लिए। बी’जे’पी के लिए ये सीट जीत पाना काफी तरह से मु’श्कि’ल है। पुन्हा’ना में 5 लाख मतदाता है। इनमे से करीब 80 फीसदी मु’स’ल”मा’न और 20 फीस’दी ही हि’न्दू है। नो’क’शा’म को भरोसा है कि पुन्हा’ना में बी’जे’पी की स’र’का’र ही बनेगी। उनका कहना है कि इस बार परि’णा’म अलग होंगे।

mewat

यहां के आम लोग सम’झ चुके है कि बी’जे’पी रा’ज्य और कें’द्र दोनो जगह ही बी सरका’र बना चुकी है। नोक’शा’म के मुकाबले में कों’ग्रेस के इ’लि’या’स से चुनोती मिल रही है। उनका कहना है कि रा’ज’नी’ति अ’नु’भ’व से आती है ना कि किता’बो से। उन्होंने कहा कि नोकशा’म जहाँ से आई है उनको वाप’स चले जाना चाहिए।

Leave a Comment