मैक्सिको के गाँवो में हज़ारों लोगों ने अपनाया इस्लाम धर्म, सामने आई ये बड़ी वजह

इ’स्ला’म कु’बूल करने वालो का सि’लसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। हाल ही में मै’क्सि’को टाउन ‘चियापास में 400 मै’क्सिकन ने इ’स्ला’म कु’बू’ल करने अपने जिंदगी को मु;स्लि’म बनकर शुरू किया है नेशनल ज्यो’ग्रा’फिक की एक रि’पोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि

एक प्रोफेसर जिन’का नाम गुइ’लिया इ’कोलूटी ने बढ़ते मु’स्लि’म समु’दाय की मेजबानी करबे के लिए मेक्सि’को सि’टी के आ’स’पास आ’बा’दी वाली म’स्जि’दों में एक इमाम और वहांके लोगो को लेकर ज’न्न’त नाम का एक।प्रोजे’क्ट शुरू किया है। जिसमे बता’या गया है कि किस तरह से एक छोटे से गांव ने इ’स्ला’म कुबूल करने का बड़ा फै’सला किया।

ले’बनान और सीरि’या के ‘प्रवा’सियों और यहां तक कि स्पेनि’शसू’फी मु’सल’मा’नो का एक समूह है जो 90 के दशकि में जेपति’स्ता क्रां’तिका’रि’यों के सदस्यों को बदलने के लिए आया था लेकिन इ’स्ला’म पिछले कुछ दश’कों में मै’क्सि’को में बहुत तेजी से लोक’प्रिय हुआ। अब देश मे लगभग 5,270 मु’स्लि’म है।

यह सिर्फ 15 सालो में यहां इ’स्ला’म बहुत ज्यादा ते’जी से फै’ल रहा है। इनके साथ ही इ’स्ला’म के प्रति गांव वाले की शि’द्दत और मोह’ब्बत देख’कर यमन से एक अ’रबी टीच’र भी इन’के लिए बुला’या गया है। जिन्हों’ने यहां के लोगो को कुरा’न पा’क और नमा’ज पढ़ने के तरी’के के साथ ही इ’स्ला’म से जुड़े बहुत सी बातों को सिखा’या है।

प्रोफे’सर ने ब’ताया है कि ‘इ’स्ला’म ध’र्म इसलिए भी बहुत खास है क्योंकि मु’स्लि’म दिनभर के कामकाज के साथ ही रोजाना 5 वक्त की नमा’ज को अदा भी करते है। इसके साथ ही इ’स्ला’म ध’र्म हिजाबी पहनने और महि’ला’ओं को सि’र ढ’क’ने की बात कहता है। इससे हमारी खू’बसूर’ती में काफी ज्यादा इज़ा’फ़ा होता है

Leave a Comment