कोरोना की लड़ाई में सबसे आगे निकला ये मुस्लिम देश, खोज लिए वैक्सीन और ……

दुनिया के चन्द देशो को छोड़कर,बाकी तमाम देशो मे को’रो’ना म’हामा’री ने खुब कहर बरपा है । इस म’हामा’री के नाम से ही लोगो मे पसी’ने छूट जाते है क्युकी कोरो’ना ने ‘म’हामा’री की दहशत के नाम पर दुनियाभर के मुल्क मे इतना नं’गा’ ना’च हो रहा है । अ’मेरि’का ओर चीन,जा’पान जैसे पुर्ण विकसित देश के वै’ज्ञानि’क इसके इलाज के लिए हर पल वै’क्सी’न खो’जने मे लगे है । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया के कई देशों ने को’रो’ना वै’क्सी’न का सफल परी’क्षण का दावा किया है इसमें यूएई, बांग्लादेश, जापान।

अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देश शामिल है ।ब्रिटेन, जापान और अमेरिका समेत कई अन्य देश तो को’रो’ना वै’क्सी’न के लिए ह्युमन ट्रायल भी कर चुके है ।हालांकि इसका पूरा परिणा’म अभी सामने नही आया है। इसी बीच सयुक्त अरब अमीरात ने दावा किया है की उसके एक रि’सर्च सेंटर ने इ’लाज के लिए लिए नयी तकनीक को ज’न्म दिया है जो को’रो’ना को मा’त दी जा सकती है ।

युएई विदेश मंत्रालय के स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशंस विभाग डा’यरे’क्टर है’ड अ’ल क’ती’बा ने इसी बीच बडा दावा किया है । उन्होने ही ट्वीट करके जानकारी शैयर की थी,की अबु धाबी स्टेम सेल सेंटर ने को’रो’ना-19 के लिए एक नया ई’ला’ज विक’सि’त किया है जो को’रो’ना म’हा’मा’री से लड़ने मे एक अभूतपूर्व कदम साबीत हो सकता है ।

इस नई तकनीक से उनके शहर मे करीब 73 कोरोना पो’जि’टि’व म’री’जों को ठिक किया जा चुका है। इस तकनीक मे रोगी के खुन से स्टेम कोशिकाओं को निकलते है । फिर उन्हे सक्रिय करके फैफडो मो शामिल किया जाता है इससे फै’फ’डो की श्रमता बढ जाती है ।अल कतीबा का कहना है कि, इस समय ओर भी ट्रायल जारी है, आने वाले समय मे इससे बेहतर इलाज सम्भव है ।

बता दे, दुनिया भर में करो’ना से सं’क्रमि’त होने का आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है । अमेरिका में सबसे अधिक को’रो’ना सं’क्र’मि’त हुए है और सबसे ज्यादा करोना से मौ’त भी अ’मेरि’का में ही हुई है ।बता दे, अ’मे’रिका में को’रोना से 50 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है । जबकि कई देशों को क’रोना छू भी नही पाया है इसमें तुरके’मिनि’स्तान, उत्तर कोरिया जैसे देश शामिल है ।

Leave a Comment