महबूब अली खान : हैदराबाद का वो निज़ाम जो एक बार कपड़े पहनने के बाद उन्हें दोबारा नहीं पहनता था

सालो की हुकूमत में देश की रियासतों ने अनेक राजाओं को देखा है। मुगलो ने भी देश में कई सालों तक अपनी हुकुमत को कायम किया है। इतिहास कारो का कहना है कि हैदराबाद के निजाम सबसे मजबूत राजाओं में से एक माने जा सकते है। वह 1722 में हैदराबाद रियासत के राजा घोषित कर दिया था और फिर उन्होंने अपना राज्य बना लिया था।

इतिहास में 7 निजाम हुए है। जिन्होंने हैदराबाद पर राज भी किया है। लेकिन इनमे से सिर्फ एक थे जिसने पहली बार अंग्रेजी यानी वेस्टर्न कपड़ो को पहनना शुरू ओर दिया था। दुनिया की सबसे बड़ी Wardrobe – इनका नाम महबूब अली खान है। यह हैदराबाद के 6 निजाम रहे है। इनको कपड़े पहनने का काफी ज्यादा शौक भी था।

mir mehboob ali khan

यह एक ड्रेस को पहन लेते थे तो दोबारा उसको कभी नही पहनते थे। जिसका नतीजा यह हुआ है कि उनके पास दुनिया की सबसे बड़ी अलमारी भी बन गई। यह अलमारी उनके घर पुरानी हवेली के दाहिने हिस्से में बनी हुई थी।

पुराने कपड़े फेंक कर नए कपड़ो को रखा जाता था। महबुब अली खान ने ड्रेस रखने के लिए करीब 124 अलमारियों भी खरीदी थी। इनके पास ही चेंजिंग रूम भी बने हुए थे। इनमे नए कपड़ो को भी रखा जा सके और पुराने कपड़ो को फेक दिया जाते थे। इसे अब एक म्यूजियम भी बना दिया गया है।

mir mehboob ali khan

इन सूट्स को देखकर पता चलता है कि इनको एक बार ही पहना गया है क्योंकि इन पर लन्दन की कम्पनी की मुहर भी लगी हुई दिखाई देती है। बता दे कि इनकी अलमारी का जिक्र Legendotes of Hedrabad नाम की एक किताब में भी किया गया है।

Leave a Comment