मोहम्मद सलाह की वज़ह से मशहूर फुटबॉलर ने अपनाया इ’स्लाम ध’र्म , कही दिल छू लेने वाली बात

मोहम्मद सलाह फुटबॉल जगत का एक ऐसा मशहूर नाम है । जिसे हर कोई जानता हैं। 26 साल के इस खिलाड़ी का जन्म इजिप्शियन शहर गर्बिया के एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। ये बचपन से ही पढ़ाई में काफी कमजोर थे। लेकिन वह अपना करियर फुटबॉल में बनाना चाहते थे। पिछले साल फीफा मेंस प्लेयर में वो तीसरे नम्बर पर रहे थे। ये कोई जानी मानी हस्ती है।

इनके लाखो फैंस दुनिया मे ही नही बल्कि पूरे वर्ल्ड में मौजूद है। इनसे प्रेरित होकर बेन वर्ड नाम के एक मशहूर फ़ुटबॉलर ने इ’स्ला’म कु’बूल कर लिया। देखा गया है कि बहुत से लोग धर्म को पसंद करके भी अपना पहले वाला ध’र्म छोड़ देते है। एक ऐसा ही ब्रिटेन के नागरिक ने किया हैं। हालांकि इनका मामला शुरू से ही इ’स्ला’म को लेकर गलत नजरिया था। जो अब नही हैं।

पहले ये किसी मु’स्लिम के पास भी नही जाते थे। ना ही उनसे बोला करते थे। द गार्जियन के अनुसार “बेन ने सही रास्ते पर उनका मार्गदर्शन” करने के लिए मशहूर फ़ुटबॉलर सलाह से मिलकर उनका शुक्रिया अदा किया। बेन ने इ’स्ला’म धर्म के बारे में अनेक तरह भी गलत धारणाएं बना रखी थी। बर्ड जब अपनी पढ़ाई के लिए कॉलेज गए तो वो पहली बार कॉलेज में एक मु’स्लिम से मिले थे।

जब उन्होंने सोचा था कि मुसलमान बुरे होते है, इनसे दूर रहना ही बेहतर है।हालांकि उनको बाद में अहसास हुआ कि मुसलमान सच्चे और नेक लोग होते हैं। जिनके बारे में बुरे ख्यालात नही बनाना चाहिए। उनका कहना है कि जिस तरह मोहम्मद सलाह लोगो से बात करते है,लोग भी उनसे बात करते है। मैं उनसे बहुत ज्यादा प्रभावित गुआ हूँ। बर्ड ने कहा कि में मोहम्मद सलाह के बारे में रिसर्च भी कर रहा हूं।

मुझे एक रि’सर्च में पता चला के उन्हों के आधी रात को आ’तंक’वा’दी ह’म’ले के बाद वहां पर सुविधाओं को बहाल मदद करने के लिए N’C’I को 3 मिलियन अमे’रि’की डॉ’लर दा’न में दिया था। इनकी बातों का जब बेन को पता चला तो वो बहुत ही ज्यादा प्र’भा’वि’त हो गए। इस्लाम को बहुत ही जल्द कु’बू’ल किया। इंसा’न चाहे से किसी भी ध:र्म से न:फर:त तो करता है। लेकिन जब उसको ध’र्म के बारे में मालूम हो जाए तो वो पीछे नही हटता हैं।

Leave a Comment